अयोध्या। रविवार से ही रामनगरी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने रात 2 बजे से ही विभिन्न घाटों पर मां सरयू के पवन जल से स्नान करना शुरू कर दिया है। अभी तक लाखों लोग डुबकी लगा चुके है। भीड़ के कारण लोगो को एक किलोमीटर से अधिक पैदल चलना पड़ रहा है। पुलिस के जवान पूरी तरह से मुस्तैद है। रात से ही प्रशासनिक अधिकारी निरीक्षण पर है। नगर निगम की स्वच्छ व्यवस्था काफी अच्छी दिख रही है।

स्नान घाटों पर तैनात किए गए जल पुलिस

नगर के कर्मचारी भी घाटों पर मुस्तैद है।लोग स्नान के बाद रामलला, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, नागेश्वरनाथ, दशरथ महल, बड़ी छावनी, छोटी छावनी, हनुमत सदन, बड़ा स्थान, नेपाली बाबा, रंग महल सहित तमाम मठ मंदिरों में पूजा अर्चना और अपने गुरुओं का कर रहे दर्शन। आज शाम 3;36 तक चलेगा कार्तिक पूर्णिमा का स्न्नान,प्रशासन ने मेला क्षेत्र को 3 जोन 15 सेक्टर में बांटा है । श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए स्नान घाटों पर तैनात किए गए जल पुलिस, एसडीआरएफ और बाढ़ राहत के जवान,सरयु नदी में लगाया गया बैरिकेट, अयोध्या में कल्पवास करने वाले लोगों के लिए आज का दिन है महत्वपूर्ण, आज कल्प वास करने वालों का पूरा होगा अनुष्ठान।

डुबकी लगाकर परिवार की सुख संवृद्धि की कामना की

आजमगढ़ के फूलपुर तहसील मुख्यालय से 7 किमी स्थित महर्षि दुर्वाषा की तपोस्थली दुर्वाषा धाम पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर अपने और परिवार की सुख संवृद्धि की कामना की। मेले में लोगों ने अपनी जरूरतों के हिसाब से खरीदारी किया। मेला परिसर में जरूरत के सामानों के साथ ही मनोरंज की भी व्यवस्था है। पुलिस प्रशासन मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए लगा रहा।

मौसम खराब होने के बाद स्नार्थियों की उमड़ी भारी भीड़

फर्रुखाबाद में मां भागीरथी के तट पांचाल घाट पर लाखों श्रद्धालुओं ने कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाकर मनौती मांगी। फर्रुखाबाद बदायूं मार्ग बरेली मार्ग शाहजहांपुर मार्ग और इटावा मार्ग पर वाहनों के लंबे जाम लगने के बावजूद भी आस्था का सैलाब गंगा तट की ओर बढ़ता रहा । सुबह से ही आसमान पर धुंध और बादल छाए रहने से मौसम खराब रहा । इसके बावजूद भी गंगा के स्नानर्थियों की किसी भी तरीके की कमी नहीं हुई बल्कि भीड़ गंगा की ओर आती रही भीड़ और वाहनों को रोकने के लिए जगह-जगह यातायात पुलिस और सुरक्षा कर्मी मुस्तैद रहे ।

मां गंगा की आरती का किया गया आयोजन

कन्नौज में सोमवार की सुबह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हजारों स्नार्थियों की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने श्रद्धा की डुबकी लगाकर स्नान किया और पतित पावनी माँ गंगा की महा आरती का आयोजन किया गया। कान्यकुब्ज शिक्षा एवं समाज सेवा समिति के अध्यक्ष नवाब सिंह यादव ने आये हुए श्रद्धालुओं से गंगा माँ को स्वच्छ रखने की अपील करते हुये कहा माँ गंगा हमारे जीवन में बहुत महत्व रखती है गंगा माँ हमारे जीवन का उद्धार तो करती ही है। आज के पवित्र मौके पर हम गंगा माँ से उत्तराखंड के काशी की सुरंग में फंसे मजदूरो की कुशलता की कामना करते है और उनके बाहर सुरक्षित निकल आने की कामना करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *