लखनऊ । सरकारी तंत्र में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान द्वारा सतर्कता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान जहां भी घूसखोरी की शिकायत मिल रही है तुरंत एंटी करप्शन की टीम पहुंचकर गिरफ्तार करने का काम कर रही है। इसी के तहत मंगलवार को एंटी करप्शन की टीम ने रामपुर से दस हजार की रिश्वत लेते दरोगा को, प्रयागराज से बीस हजार का घूस लेते सचिव को तथा मुजफ्फरनगर से लेखपाल का रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया। एंटी करप्शन की टीम ने तीनों के खिलाफ संबंधित जिलों के थाने में मुकदमा दर्ज करा रही है। इस प्रकार से सतर्कता अभियान काफी सफल साबित हो रहा है।

रामपुर में 10 हजार की रिश्वत लेते दारोगा गिरफ्तार

एंटी करप्शन टीम ने मुकदमे में धाराएं कम करने के नाम पर 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते दारोगा को रंगे हाथों पकड़ लिया है। गंज कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला घेर पीपल वाला निवासी अकरम खां की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने कार्रवाई की है। पीड़ित ने बताया कि उनके साले जमीर खां ने 13 दिसंबर 2022 को गंज कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। साले का जमीन के विवाद को लेकर मुकदमा चल रहा था। आरोपितों ने उनके साथ मारपीट की थी। साले की तहरीर पर पुलिस ने 13 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। पुलिस ने विवेचना में खेल कर दिया। आरोपित पक्ष से मिलकर उल्टा साले के खिलाफ ही आइपीसी की धारा 420, 467 और धारा 468 (धोखाधड़ी, जालसाजी व कूटरचित दस्तावेज बनाना) में मुकदमा दर्ज कर दिया।

शिकायतकर्ता ने जैसे दी रकम वैसे ही दबोचा

साले द्वारा दर्ज मुकदमे में वह भी गवाह थे। मुकदमे की जांच गंज कोतवाली के चौकी पाखड़ प्रभारी सुधीर कुमार दिवाकर कर रहे थे। आरोप है कि चौकी प्रभारी मुकदमे में धाराएं निकालने के बदले 50 हजार रुपये की मांग कर रहे थे। इस पर उन्होंने एंटी करप्शन बरेली में शिकायत की। एंटी करप्शन की टीम मंगलवार को यहां पहुंची। इंस्पेक्टर नवल सिंह ने शिकायतकर्ता अकरम खां के जरिए दारोगा को पकड़ने के लिए जाल बिछाया। 10 हजार रुपये पर पाउडर लगाकर उन्हें दारोगा को देने के लिए चौकी भेज दिया। शिकायतकर्ता द्वारा जैसे ही रकम उन्हें दी गई। तब ही एंटी करप्शन टीम ने दारोगा को दबोच लिया। चौकी से उन्हें लेकर सिविल लाइंस कोतवाली आ गई। यहां दारोगा से पूछताछ की जा रही है।

प्रयागराज में जिला सहकारी का सचिव घूस लेते पकड़ा

विजिलेंस टीम जिला सहकारी फेडरेशन लिमिटेड के सचिव कृष्ण चंद्र त्रिपाठी को 20 हजार रुपये घूस लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। आरोपित प्रतापगढ़ जिला के देल्हूपुर गांव का निवासी है। बताया गया कि फूलपुर निवासी आलोक कुमार की डीसीएफ उर्वरक बिक्री केंद्र संचालित है। उसके लाइसेंस के नवीनीकरण कराने के लिए कृष्ण चंद्र घूस मांग रहे थे। आलोक कुमार की शिकायत के बाद मंगलवार को विजिलेंस टीम ने जार्जटाउन स्थित सहकारी फेडरेशन के कार्यालय से सचिव को घूस लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।

मुजफ्फरनगर रिश्वत लेते हुए लेखपाल गिरफ्तार

एंटी करप्शन थाना सहारनपुर की टीम ने चकबंदी विभाग के लेखपाल मोहम्मद अहसान को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। लेखपाल बिजनौर के बंदोबस्त विभाग में तैनात है। लेखपाल के विरुद्ध भोपा क्षेत्र के गांव मजलिसपुर तौफीर निवासी महिला ने शिकायत की थी। जमीन खरीदने के बाद दाखिल खारिज कराने के नाम पर 50 हजार रुपये की रिश्वत मांगी गई थी। मंगलवार को 20 हजार रुपये की धनराशि महिला द्वारा दी गई, तभी एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल मोहम्मद अहसान को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित लेखपाल बिजनौर जनपद का रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *