लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार को अयोध्या पहुंच गए हैं। यहां पर सीएम योगी ने सबसे पहले गरम भोजन योजना का शुभारंभ किया। साथ ही सीएम ने अपने हाथ से बच्चों को भोजन परोसकर भी खिलाया। इतना ही नहीं उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराए जाने हेतु हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ किया। यूपी के 35 जनपदों में 3,401 आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह योजना चलाई जाएगी।

बच्चों को श्री राम का आशीर्वाद मिलेगा : बेबी रानी

इस मौके पर महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा अयोध्या श्री राम की नगरी है। इस योजना का शुभारंभ यहां से होने से बच्चों को श्री राम का आशीर्वाद मिलेगा। यह योजना बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, स्वास्थ विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग के संयोजन से योजना संचालित होगी।

सीएम योगी न हनुमानगढ़ी जाकर लगाई हाजिरी

सीएम इसके बाद अयोध्या हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा अर्चना की। हनुमान गढ़ी में उन्होंने संतों और पुजारियों से मुलाकात की। हनुमान गढ़ी के बाद सीएम रामलला के दर्शन करने के लिए राम मंदिर रवाना हो गए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमंतलला के दरबार में हाजिरी लगाई। हनुमान जी की आरती पूजा के बाद वे सीधे रामलला के दरबार पहुंचे। उन्होंने रामलाल की पूजा आरती करने के बाद निर्माणाधीन राम मंदिर का भी दर्शन किया।

इंजीनियरों की पीठ भी थपथपाई

मंदिर निर्माण के लिए चल रहे कार्यों की प्रगति देखी। इंजीनियरों ने उन्हें मंदिर की प्रगति से अवगत कराया। मंदिर निर्माण कार्य देखकर वे खुश नजर आए और इंजीनियरों की पीठ भी थपथपाई। दोपहर 12:28 बजे बड़ा भक्तमाल आश्रम पहुंचे हैं। वह यहां एक धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होंगे। मंदिर में विराजमान भगवान सीता वल्लभ को सोने का मुकुट धारण कराएंगे।

पीएम मोदी आ रहे राम मंदिर का उद्धाटन करने

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा भक्तमाल में विराजमान भगवान सीता वल्लभ को सोने का मुकुट और छत्र धारण कराया। इसके बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि एक लंबे संघर्ष के बाद मंदिर आंदोलन एक निर्णायक स्थिति में बदलकर रामराज की आधारशिला पुष्ट करते हुए उसके गुणगान के लिए तैयार हो रहा है। अयोध्या कैसी होनी चाहिए यह इसकी शुरुआत है। 500 वर्षों तक चले लंबे संघर्ष के बाद रामलला 22 जनवरी को विराजमान होने जा रहे हैं। पीएम मोदी राम मंदिर का उद्घाटन करने आ रहे हैं। ऐसे में अयोध्या वासियों की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *