लखननऊ । यूपी एटीएस की टीम ने आतंकी संगठन आईएसआईएस के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े चार अन्य आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी पहचान राकिब इमाम, नवेद सिद्दीकी, मो. नोमान और मो. नाजिम के रूप में हुई है। एटीएस ने राकिब इमाम को अलीगढ़ से और बाकी अन्य तीन आतंकियों को संभल से धरदबोचा गया है। बता दें यूपी एटीएस की टीम ने बीते दिनों अलीगढ़ से आईएसआईएस से जुड़े 2 सेल्फ रेडिकलाइज्ड आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक को गिरफ्तार किया था। इनसे पूछताछ के बाद एटीएस ने छत्तीसगढ़ से वजीहउद्दीन को दबोचा था। इसी क्रम में चार अन्य आतंकियों की गिरफ्तारी हुई है।

देश व प्रदेश में बड़ी घटना कारित करने का रच रहे थे षडयंत्र

गिरफ्तार उपरोक्त अभियुक्तगण प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े थे और हिंसात्मक आतंकी जिहाद कर देश की चुनी गयी सरकार को पलटकर शरीया का कानून लागू करने के लिए आईएसआईएस के आतंकी साहित्य को अपनी जैसी मानसिकता वाले लोगों में वितरित कर उन्हे अपने आतंकी संगठन आईएसआईएस से जोड़ने का काम कर रहे थे और इस कार्य में वो गोपनीय तौर पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर और छुपकर गोपनीय ठिकानों पर लोगो को आतंकी जिहाद के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर आतंकी जेहाद के लिए ट्रेनिंग देकर तैयार कर रहे थे। ये लोग देश व प्रदेश में किसी बड़ी घटना को कारित करने का देश विरोधी षड्यंत्र कर रहे थे।

एसएएमयू की बैठकों के माध्यम से एक दूसरे के आये संपर्क में

ये सभी अभियुक्त अलीगढ़ के छात्र संगठन एसएएमयू(स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) की बैठकों के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में आए और उसी की आड़ में नए लोगों को आईएसआईएस से जोड़ने का कार्य करते थे।गिरफ्तार अभियुक्तगणों को नियमानुसार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है। इन सभी की आतंकी पृष्ठभूमि, आतंकी गतिविधियों में इनके सहयोगियों और उनकी आतंकी कार्रवाहियों के सम्बंध में विवेचना जारी है।29 वर्षीय राकिब इमाम अंसारी भदोही जिले का रहने वाला है जो इस वक्त अलीगढ़ में रह रहा था। राकिब के पास से मोबाइल फोन और आईएसआईएस से जुड़ा साहित्य बरमाद हुआ है।

इनके पास से जेहादी साहित्य हुआ बरामद

राकिब ने एएमयू से बीटेक और एमटेक किया है। 23 साल का नवेद सिद्दीकी संभल का रहने वाला है, उसके पास से भी मोबाइल और जेहादी साहित्य बरामद हुआ है। नवेद एएमयू से बीएससी कर रहा था।संभल के रहने वाले 27 वर्षीय मो. नोमान ने भी एमयू से स्नातक किया है। उसके पास से मोबाइल और पेन ड्राइव मिला है। संभल के ही 33 वर्षीय मो. नाजिम के पास से 2 मोबाइल और आतंकी प्रोपेगैंडा साहित्य संकलित एक पेनड्राइव बरामद किया है। मो. नाजिम ने स्नातक किया है। साथ ही, नोमान और अन्य के माध्यम से एएमयू के आईएसआई मॉड्यूल से सक्रिय तौर पर जुड़े होने की भी जानकारी मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *