लखनऊ । योगी सरकार के तमाम प्रयास के बाद भी नकल माफिया परीक्षा में सेंधमारी करने से बाज नहीं आ रहे है। इसी का परिणाम है कि शनिवार को आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा पीईटी में इनसे बच नहीं पायी। हालांकि एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित पीईटी में वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर सॉल्वर बैठकर एवं ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना, परीक्षा कक्ष निरीक्षक व साल्वर सहित 10 को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने उन्नाव, बांदा, वाराणसी, प्रतापगढ़, प्रयागराज , कानपुर,गौतमबुद्धनगर तथा मथुरा से सॉल्वरों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए मुन्ना भाइयों के पास से ब्लूटूथ डिवाइस बरामद हुई है। ये सभी ब्लूटूथ डिवाइस का प्रयोग कर रहे थे। गिरफ्तार किये गये सॉल्वर दूसरे के स्थान पर पेपर देते पाये गये। पुलिस इन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

35 जनपदों में हो रही पीईटी की परीक्षा

उत्तर प्रदेश के 35 जनपदों में कुल 1058 परीक्षा केन्द्रों पर चार पालियों में प्रारम्भिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) 2023 आयोजित है, जिसे सुचितापूर्ण, पारदर्शी, नकल विहीन तरीके से कराये जाने के लिए एसटीएफ उप्र की विभिन्न टीमों व इकाईयों को निर्देशित किया गया था। जिसके अनुपालन में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी। इस दौरान प्रारम्भिक अहर्ता परीक्षा2023 में अभ्यर्थियो को उत्तीर्ण कराने के लिए गैगों ,साल्वरों द्वारा आर्थिक व भौतिक लाभ के लिए विभिन्न माध्यमों एवं साल्वर बैठाकर प्रश्न पत्रों को हल कराकर नकल कराने के नाम पर अवैध आर्थिक लाभ अर्जित करने की सूचना प्राप्त हो रही थी। इसी क्रम में एसटीएफ यूपी की विभिन्न टीमों व इकाईयों द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

अभ्यर्थी के स्थान पर साॅल्वर के बैठने की सूचना पर पहुंची एसटीएफ

जानकारी करने के दौरान राज कुमार मिश्र अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ फील्ड इकाई गौतमबुद्धनगर को सूचना प्राप्त हुई कि शनिवार को होने वाली टीईटी की परीक्षा में थाना सूरजपुर जनपद गौतमबुद्धनगर क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले परीक्षा केन्द्र तिलपता भारतीय आदर्श इण्टर कालेज में प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान उक्त परीक्षा केन्द्र पर वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर अन्य व्यक्ति सॉल्वर के रूप में बैठकर परीक्षा दे रहा है। इस सूचना पर एसटीएफ नोएडा की टीम द्वारा उक्त परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर थाना सूरजपुर गौतमबुद्धनगर पुलिस एवं परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक के सहयोग से उपरोक्त दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई।

परीक्षा में बैठने के लिए पैसा का दिया था लालच

जनपद गौतमबुद्धनगर से गिरफ्तार अभियुक्त रविन्द्र सिंह उपरोक्त ने पूछताछ पर बताया कि उसकी उम्र लगभग 30 साल है और वह बीएससी फेल है। ग्राम नानकपुर बॉगर निवासी उदयवीर सिंह (जो कंटेनर डिपो दादरी में टैक्नीशियल के पद पर कार्य करता है) का भाई मोहन उसका मित्र है और इसी कारण से ही उसकी उदयवीर सिंह से जान पहचान है। बताया कि उदयवीर के भाई मोहन ने उसे (रविन्द्र सिंह) उदयवीर के स्थान पर पीईटी की परीक्षा दिलवाने के लिए पैसों का लालच देकर सहमत कर लिया था तथा इस कार्य के लिए मोहन ने अपने भाई उदयवीर के आधार कार्ड पर एडिट कराकर उसका (रविन्द्र सिंह) फोटो लगाया था जिसको लेकर वह (रविन्द्र सिंह) उपरोक्त परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने आया था।

ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से नकल कराया जा रहा था नकल

इसी क्रम में दीपक कुमार सिंह पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ को सूचना प्राप्त हुई कि जनपद प्रयागराज में बैठे साल्वर गैंग के सरगना द्वारा विभिन्न जनपदों (जनपद-वाराणसी, बांदा, उन्नाव एवं कानपुर) के परीक्षा केन्द्रों पर ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से नकल कराया जा रहा है। इस सूचना पर एसटीएफ फील्ड इकाई, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर के सहयोग से उक्त जनपदों के परीक्षा केन्द्रों से ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से नकल कर रहे उपरोक्त परीक्षार्थियों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ से प्राप्त सूचना के आधार पर गैंग सरगना को भी प्रयागराज से गिरफ्तार कर लिया गया।

सॉल्वर गैग का लीडर गिरफ्तार

जनपद वाराणसी, प्रयागराज, उन्नाव, बॉदा, कानपुर नगर से गिरफ्तार अभियुक्त दीपक व अजय ने बताया कि हम लोगों का एक गिरोह है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर ब्लूटूथ डिवाइस के माध्यम से परीक्षा प्रश्नपत्र को हल कराकर नकल कराता है। यूपी प्राथमिक अहर्ता परीक्षा-2023 परीक्षा में हम लोगों द्वारा कई परीक्षार्थियों से नकल कराने के नाम पर पैसे लिए थे। परीक्षा से एक दिन पूर्व परीक्षार्थियों को अपने पास बुलाते है और उनको ब्लूटूथ डिवाइस देकर उसे किस प्रकार प्रयोग करना यह बताया जाता है जिसके बाद परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर चला जाता है।

साल्वर गैंग को मोबाइल के जरिये उपलब्ध कराया गया था प्रश्न पत्र

गिरफ्तार अभियुक्तों से प्राप्त मोबाइल के विश्लेषण से प्राप्त परीक्षा प्रश्न पत्र को देखने पर उस पर एक बार कोड छपा हुआ पाया गया, जिसे आयोग से समन्वय स्थापित कर जानकारी की गयी तो ज्ञात हुआ कि यह प्रश्न पत्र आरपीडी इण्टर कालेज, सन्दहा उमरहॉ, चौबेपुर वाराणसी के परीक्षा केन्द्र को आवंटित है। परीक्षा केन्द्र पर जाकर जांच की गयी तो ज्ञात हुआ कि यह एक अनुपस्थित परीक्षार्थी का प्रश्न पत्र है, जिसे कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी कर रहे विनय पटेल द्वारा परीक्षा शुरू होने के पश्चात साल्वर गैंग को मोबाइल के जरिये उपलब्ध कराया गया था। साल्वरों द्वारा प्रश्न पत्र हल करके परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को ब्लूटूथ के माध्यम से नोट कराया जाता था। इस पर कक्ष निरीक्षक विनय पटेल को भी गिरफ्तार कर लिया गया। इस प्रकार इस गैग से सम्बन्धित सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

1- दीपक कुमार पटेल पुत्र जीतलाल पटेल निवासी मण्डल भसउ थाना कुण्डा, प्रतापगढ़। (गैग लीडर/साल्वर)।

2- अजय कुमार पटेल उर्फ गामा पुत्र रामेश्वर प्रसाद निवासी जगदीशपुर मेदी सोरांव, प्रयागराज।(गैग लीडर/साल्वर)।

3- सुजीत कुमार पुत्र श्याम बहादुर परीक्षा केन्द्र माउण्ट लिटेरा जी स्कूल उन्नाव से गिरफ्तार।

4- पंकज कुमार मौर्या पुत्र रामलखन मौर्या परीक्षा केन्द्र भगवत प्रसाद मेमोरियल इण्टर कालेज, चिल्ला रोड बांदा से गिरफ्तार।

5- जितेन्द्र कुमार वर्मा पुत्र रमेश वर्मा परीक्षा केन्द्र सुधाकर महिला इण्टर कालेज, खजुरी पाण्डेयपुर वाराणसी से गिरफ्तार।

6- अनुराग कुमार पुत्र सालिक राम परीक्षा केन्द्र आयसा सिद्दीकी गर्ल्स इण्टर कालेज, कानपुर से गिरफ्तार।

7- रविन्द्र सिंह पुत्र वीरेन्द्र सिंह निवासी अन्दपागणी रायपुर, थाना नोहझील मथुरा। भारतीय आदर्श इण्टर कालेज, तिलपता थाना सूरजपुर, गौतमबुद्धनगर (सॉल्वर)।

8- उदयवीर सिंह पुत्र लखन लाल सिंह निवासी नानकपुर बॉगर, थाना नोहझील मथुरा (वास्तविक अभ्यर्थी)।

9- विनय कुमार पटेल पुत्र फौजदार पटेल निवासी उमरहा, थाना-चौबेपुर, वाराणसी। (कक्ष निरीक्षक)।

10- दिलीप वर्मा पुत्र सुरेश कुमार वर्मा निवासी दयाल दूबे का पुरवा, कान्धरपुर, कोहणौर, प्रतापगढ़। (अभ्यर्थी)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *