लखनऊ । उत्तर प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू रेलवे स्टेशन अब से मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज को शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा। यहां के देवी-देवताओं के नाम इन तीन स्टेशनों के नाम में जोड़ दिए गए हैं। इन स्टेशनों की यात्रा करने वाले हैं तो जान लीजिए कि इन स्टेशनों का नाम बदल गया है। हालांकि, स्टेशन के नाम में और नाम जोड़ा गया है, पर कुछ भी हटाया नहीं गया है।

नए नाम के लिए नोटिफिकेशन जारी

एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी के अनुसार केंद्रीय रेल मंत्रालय से पहले ही इन तीन रेलवे स्टशनों का नाम बदलने को लेकर मंजूरी मिल गई थी। रेलवे बोर्ड ने भी इसके लिए औपचारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। अब प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू और बिशनाथगंज का नाम बदल गया है। इन तीनों स्टेशनों के नए नाम मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और शनिदेव धाम बिशनाथगंज हैं।

कुंडा हरनामगंज का नाम बदलने का प्रस्ताव

प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता ने इन स्टेशनों के धार्मिक महत्व के आधार पर प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू और बिशनाथगंज रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा था। अब इन तीनों रेलवे स्टेशनों में वहां के देवी-देवताओं का नाम जोड़ दिया गया है।साल 2020 में कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर ने सरकार को प्रस्ताव भेजा था कि कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर कृपालु महाराज के नाम कर देना चाहिए क्योंकि यह जगद्गुरु कृपालु महाराज का जन्मस्थान है। हालांकि, ये प्रस्ताव अभी तक मूंजर नहीं हुआ है। मंत्रालय में ये प्रस्ताव अभी विचाराधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *