लखनऊ । प्रदेश में समूह ग की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2023 का आयोजन 28-29 अक्तूबर को होगा। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने मंगलवार को अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल पर प्रवेश पत्र भेज दिया। इसे 19 अक्तूबर को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने बताया कि पीईटी का आयोजन प्रदेश के 35 जिलों में होगा। इसमें 20,07,340 अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से भी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।आयोग ने PET 2023 को सम्पन्न कराने के मकसद से सभी 35 जिलों के डीएम और एसपी समेत प्रशासनिक आला अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। CCTV की निगरानी में परीक्षा होनी है।

2021 में लगभग बीस लाख अभ्यर्थी बैठे से परीक्षा में

बता दें कि पीईटी 2022 में 37,58,209 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जबकि वर्ष 2021 में पहली बार भी लगभग 20 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे थे। प्रदेश में समूह ग की भर्तियों के लिए पीईटी क्वालिफाई होना अनिवार्य है। प्रदेशभर में लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, जालौन, झांसी, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुज़फ्फरनगर, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में PET 2023 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

ऐसा होगा पीईटी परीक्षा का पेपर पैटर्न

यूपीएसएसएससी के मुताबिक, PET 2023 परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न MCQ यानी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन आधारित होंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर 1 अंक मिलेगा। वही गलत उत्तर पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी। 2 घंटे का पेपर ड्यूरेशन मिलेगा। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल साइंस, प्राइमरी अर्थमेटिक और डेटा इंटर प्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए अभी ज्यादा दिन नहीं बचा है और तैयारी शुरू कर दें। अगर इसमें चूंक गए तो फिर साल में समूह ग के तहत कोई भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। 19 अक्टूबर को प्रवेश पत्र को वेबसाइड पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र निकाल सकते है।

UPSSSC PET Admit Card 2023 ऐसे करें डाउनलोड

UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध UPSSSC PET Admit Card 2023 लिंक पर क्लिक करें।आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। UPSSSC PET Admit Card 2023 चेक करें और पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें। आधिकारिक नोटिस के अनुसार उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि प्रारंभिक योग्यता परीक्षा-2023 की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड संबंधित उम्मीदवारों को प्रारंभिक योग्यता परीक्षा-2023 के लिए उनके ऑनलाइन आवेदन में उल्लिखित पंजीकृत ई-मेल पर भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा इससे संबंधित अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *