लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे विराट के किन्नर महा सम्मेलन में आज भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा कृष्णानगर कानपुर रोड स्थित अवस्थी उत्सव लॉन से शुरू होकर कृष्णा नगर स्थित दुर्गा जी के मंदिर पर पहुंचकर पूजा अर्चना की। मंदिर में विशाल घंटा समर्पित किया गया व मंगल कुंभ कलश उठाया गया।

इस आयोजन में पूरे भारत से आए हुए किन्नर परंपरा से जुड़े हुए लोगों के द्वारा यह विशाल जनसमूह सड़कों पर नाचते झूमते गाते हुए निकले। इस आयोजन में ऊंट घोड़े बग्गी ढोल ताशे मंगलचार की दुआएं करते हुए किन्नर शोभायात्रा में शामिल हुए ।यह महा सम्मेलन लखनऊ की संध्या नायक सुधा तिवारी, प्रियंका सिंह रघुवंशी, सोनाली आज़मी वा पूरे भारत से आए हुए किन्नर परंपरा के लोगों के द्वारा आयोजित किया गया।

सम्मेलन के बारे में प्रियंका सिंह रघुवंशी ने बताया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी शोभा यात्रा का आयोजन किया गया है। आयोजन का मुख्य उद्​देश्य आम जनमानस की मंगल कामना और उनकी सुख समृद्वि, खुशहाल और उत्थान के लिए सम्मेलन और शोभायात्रा का आयोजन किया गया। छह अक्टूबर को वृहद भंडारे के उपरांत आयोजन का विधिवत समापन किया जाएगा। इसके बाद देश भर से आये किन्नर यहां से प्रस्तान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *