लखनऊ । उत्तर प्रदेश के एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गये। लखनऊ में 10 सेकेंड में दो बार हिली धरती, तीव्रता 5.5 रही। इसके अलावा प्रदेश के मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर और शामली व सहारनपुर समेत आसपास के जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।मेरठ देहात क्षेत्र में 2:55 पर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों के बाहर निकल आए।लोग अपार्टमेंट से निकलकर आए और सड़कों पर काफी तेज झटके महसूस किए गए।

दोपहर करीब 2:53 के आसपास भूकंप के झटकों से लखनऊ की धरती हिल गई। अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को झटके ज्यादा तेज महसूस हुए। भूकंप का केंद्र नेपाल चीन सीमा के पास बताया जा रहा है। इसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.5 मापी गई है।बिजनौर जनपद में 2.52 पर भूकंप के तेज झटके महसूसर किए गए।  बताया गया कि नेपाल भूकंप का केंद्र रहा है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। यह सामान्य से ज्यादा है। सहारनपुर और शामली में भी तकरीबन 40 सेंकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। 


मेरठ से सटे हस्तिनापुर में भी 2:53 पर भूकंप के बड़े झटके लोगों ने महसूस किए, जिन्हें देखकर हड़कंप मच गया। कुछ लोग अपने घरों से बाहर की ओर निकल आए। हालांकि एक मिनट से भी कम देरी तक भूकंप रहा, लेकिन लोगों में दहशत फैल गई।मेरठ के होटल हारमनी में मेरठ सहोदय अवार्ड सेरेमनी संवाद चल रहा था। इसी दौरान भूकंप से बिल्डिंग हिल गई। कार्यक्रम में मौजदू लोग परेशान होकर इधर-उधर देखने लगे। इसी प्रकार से लखनऊ में दस सेकेंड के अंदर दो बार धरती हिलने पर लोग भयभीत हो उठे और घरों से बाहर निकल आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *