लखनऊ।शहर से लोक सभा सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा का लखनऊ के प्रख्यात व्यवसायी वफा अब्बास पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि उन्होंने अम्बर फाउन्डेशन के नाम से एक संस्था बनाई। जिसमें वो अपने निजी धन से गरीब और पिछड़े तबकों की सहायता करने में जुट गये।आज पुराने लखनऊ के चौक समीप स्थित एक मैदान में अम्बर फाउन्डेशन से लाभान्वित हुई हजारों की जनता को संबोधित करने राजनाथ सिंह पहुंचे। जिनके प्रोत्साहन से ये सारा कार्य मुमकिन हुआ।अम्बर फाउन्डेशन के कार्य से प्रसन्न होकर राजनाथ सिंह ने अपनी ओर से 5 लाख दिलाने का आश्वासन करते हुए कहा कि मैं जनता से आहवाहन करता हूं कि ऐसे फाउन्डेशन जो गरीबों की मदद कर रहे हैं उनकी सहायता करने आगे आएं।

इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं हो सकता

राजनाथ सिंह ने कहा कि इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं हो सकता। उज्जवल योजना में, प्रधान मंत्री आवास योजना में, बैंक अकाउंट खुलवाने में, पांच किलो राशन देने में या कोविड के बाद दो टीका लगवाने में भारत सरकार ने किसी भी जाति, पंत या मजहब के साथ भेदभाव नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में अति गरीब को गरीबी के संकट से बाहर निकालने के लिए हर मुमकिन कोशिश हो रही है।

अम्बर फाउन्डेशन के शहर की मशहूर ध्येय कोचिंग के साथ मिलकर 300 गरीब घर की होनहार बच्चियों को मुफत में सिविल सर्विसेज की तैयारी कराने के मिशन की बात करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ शहर की एक बेटी रितु करिधल श्रीवास्तव चंद्रमा पर इसरो मिशन की हिस्सा थी। उन्होंने कहा कि आज बेटियां भारत की फौज में भर्ती हो कर हाथ में राईफल लेकर देश की सरहदों की हिफाज़त करने में लगी हैं।

रक्षा मंत्री ने 11 लाख 61 हजार का सौंपा चेक

राजनाथ सिंह ने अम्बर फाउंडेशन द्वारा गरीब परिवार के लोगों की मुफ्त आंखों की जांच कराके चश्मा वितरण करने के अभियान को बहुत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इससे न केवल लोगों को कामकाज करने में आसानी होगी बल्कि गरीब घर के छात्र शिक्षा भी बेहतर तौर पर पूरी कर पाएंगे।

राजनाथ सिंह ने अम्बर फाउन्डेशन के वफा अब्बास से कहा कि वो लड़कियों और लड़कों दोनों की स्किलिंग को बढ़ावा देने के लिए काम करने में कुशलता को विकसिक करने के लिए काम करें। अम्बर फाउन्डेशन शहर के 1000 गरीब बच्चों की ट्यूशन फीस स्कूलों में जमा करती है। इस मौके पर राजनाथ सिंह के कर कमलों द्वारा स्कूलों के नाम 11 लाख इक्सठ हजार दो सौ पचास रुपये का चेक दिया गया।

हम भारत को सशक्त भारत देखना चाहते हैं: रक्षामंत्री

राजनाथ सिंह ने कहा कि हम भारत को सशक्त भारत देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में विश्व स्तर पर भारत की ताकत का लोहा माना जा रहा है। आज लोग कान खोलकर सुनते हैं कि भारत क्या बोल रहा है।इस मौक़े पर अम्बर फाउंडेशन के वफा अब्बास ने बताया कि राजनाथ सिंह से जब हमारी मुलाक़ात हुई तो उन्होंने हमें बड़ा प्रोत्साहन दिया।

उन्होंने कहा कि आप जो समाज सेवा करते हैं उसे दिशा दीजिए, केवल फ्री राशन या अन्य चीजे़ं देने तक सीमित न रखते हुए ऐसे कार्य कीजिए जिससे दूरगामी परिणाम सामने आएं।मंच पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अतिरिक्त वरिष्ठ अधिवक्ता एलपी मिश्रा, महापौर सुषमा खर्कवाल, लखनऊ शहर के बीजेपी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, सदस्य विधान परिषद मुकेश शर्मा और विधायक नीरज बोरा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *