लखनऊ। एसटीएफ यूपी को जनपद सुल्तानपुर से 25,000 रुपये व जनपद अयोध्या से 20,000 रुपये का पुरस्कार घोषित एवं जनपद फतेहपुर व मुंबई के कई थानों से वांछित अंतर्राज्यीय लूटेरे मोहम्मद अल्ताफ को गनपत सहाय डिग्री कॉलेज के पास पयागीपुर सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ रोड से गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। अल्ताफ सरौली थाना कोहडौर जनपद प्रतापगढ़ का रहने वाला है। इसके कब्जे से एक अवैध तमंचा 12 बोर, दो जिंदा कारतूस 12 बोर का बरामद किया है। इसके खिलाफ प्रतापगढ़, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बस्ती तथा फतेहगंज में करीब एक दर्जन मुकदमा दर्ज है।

एसटीएफ को काफी दिनों से थी इसकी तलाश

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से फरार व पुरस्कार घोषित अपराधियों के सक्रिय होकर अपराध करने एवं अन्य अपराधों में लिप्त होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयो व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया था। जिसके अनुक्रम में दीपक कुमार सिंह पुलिस उपाधीक्षक, एसटीएफ यूपी लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

मुखबिर की सूचना पर पकड़ा गया अभियुक्त

उपरोक्त के क्रम में उप-निरीक्षक तेज बहादुर सिंह के नेतृत्व में मु.आ. विनोद कुमार, मु.आ. पवन सिंह विशेन, मु.आ. सुनील कुमार यादव, चालक नदीम की एसटीएफ टीम अभिसूचना संकलन के लिए जनपद सुल्तानपुर में मौजूद थी। अभिसूचना संकलन के दौरान मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि थाना कोतवाली, सुल्तानपुर व थाना पटरंगा जनपद अयोध्या से पुरस्कार घोषित व थाना कोतवाली बस्ती व थाना हुसैनगंज जनपद फतेहपुर से वांछित शातिर अपराधी अल्ताफ गनपत सहाय डिग्री कॉलेज के पास पयागीपुर सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ रोड के पास मौजूद है। यदि शीघ्रता की जाय तो पकड़ा जा सकता है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा मुखबिर के बताये गये स्थान से अभियुक्त अल्ताफ उपरोक्त को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से उपरोक्त बरामदगी की गयी।

ट्रक, चार पहिया वाहनों को चोरी व लूटने का करता था काम

गिरफ्तार अभियुक्त से विस्तृत पूंछताछ पर बताया कि साहब उसके गांव के एक मामले में वह जेल में बंद था जहां उसकी मुलाकात जावेद उर्फ़ बबलू निवासी प्रतापगढ़ व रियाजुद्दीन निवासी प्रतापगढ़ से हुयी, जो ट्रक लूट के मामले में जेल में बंद था। जेल से छूटने के बाद यह जावेदक की इनकी गैंग में शामिल हो गया और जनपद प्रयागराज, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, फतेहपुर आदि जनपदों से वर्ष 2014 से वर्ष 2017 तक ट्रक, चार पहिया वाहनों को चोरी व लूट करने का काम करता रहा। वर्ष 2014 में जनपद अमेठी के थाना पीपरपुर में आल्टो कार चुराते समय पकड़ा गया था और छह माह अमहट जेल में रहा। कई घटनाओं में शामिल होने के कारण पकड़े जाने के डर से मुंबई भाग गया और वहां पर भी चार पहिया वाहन चोरी का काम बबलू के साथ शुरू कर दिया।

चोरी के मामले में कई बार जा चुका है जेल

वासी थानाक्षेत्र में स्कार्पियो चुराते समय पकड़े गये व आठ माह जेल में रहा। जेल से छूटने पर पुनः गाड़ियां चोरी करके पूना में बेचते रहे। दिवागांव कल्यान से बोलेरो गाड़ी चोरी करके ले जाते समय गाड़ी में जीपीएस लगा होने के कारण रांची में पकड़ा गया और वर्ष 2018 से वर्ष 2021 तक जेल में रहा। जेल से छूटने के बाद पुनः कई गाड़ियां चुराकर राजस्थान में पण्डित नामक व्यक्ति को दिया। आज अपने साथियों के पास गाड़ी चोरी के सम्बन्ध में योजना बनाने के लिए आया था कि पकड़ लिया गया।गिरफ्तार अभियुक्त मो. अल्ताफ को कोतवाली नगर जनपद-सुल्तानपुर में दाखिल किया गया। अग्रिम विधिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *