लखनऊ । एटीएस को विगत कुछ दिनों से आसूचना प्राप्त हो रही थी कि पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी (आईएसआई) के द्वारा भारत के कुछ लोगों को धन आदि का प्रलोभन देकर, भारतीय सेना की गोपनीय सूचनाओं एवं उनके परिचालन की जानकारी प्राप्त की जा रही है। इस सूचना को यूपी एटीएस की टीम द्वारा भौतिक एवं इलेक्ट्रॉनिक सर्विलान्स से पुष्ट किया गया तो यह तथ्य प्रकाश में आए कि एक व्यक्ति जिसका नाम शैलेश कुमार उर्फ शैलैन्द्र सिंह चौहान पुत्र राजेन्द्र सिंह है, ने वाट्सअप और फेसबुक के माध्यम से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की हैं। इसके खिलाफ विभिन्न अधिनियम के तहत थाना एटीसएस पर रिपोर्ट दर्ज किया गया। साथ ही पूछताछ के बाद अभियुक्त को कोर्ट में पेश किया गया।

सेना में न होने के बाद भी प्रोफाइल पर दिखाया कार्यरत

अभियुक्त शैलेश ने बताया कि लगभग 8 व 9 माह भारतीय सेना में, अरुणाचल प्रदेश में अस्थाई श्रमिक व पोर्टर के रूप काम किया था। जिस कारण उसके पास भारतीय सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकरियां थी। शैलेश वर्तमान में भारतीय सेना में किसी पद पर कार्यरत नहीं है किन्तु इसके द्वारा प्रोफाइल में स्वयं को भारतीय सेना मे कार्यरत होना बताया।शैलेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शैलेश चौहान नाम से प्रोफ़ाइल बनाई थी, जिसकी प्रोफाइल फोटो में शैलेश ने भारतीय सेना की यूनीफॉर्म में अपनी फोटो लगा रखी थी। शैलेश फेसबुक के माध्यम से ही हरलीन कौर नाम की आईडी के संपर्क में आया जिससे इसकी मैसेंजर में बात होने लगी।

प्रीती ने दोस्ती करने के बाद अधिक पैसा कमाने का दिया लालच

शैलेश की एक अन्य आईएसआई हंडलर प्रीति से भी व्हाट्सएप पर ऑडियो कॉल के माध्यम से बात होती थी। प्रीति को भी शैलेश ने अपना परिचय सेना के जवान के रूप में ही दिया था। प्रारम्भ ने शैलेश और प्रीति के बीच मे अंतरंग बाते हुई, बाद में प्रीति ने शैलेश को बताया कि वह आईएसआई के लिए काम करती है और यदि शैलेश सहयोग करेगा तो वह इसके बदले शैलेश को अच्छी रकम दी जाएगी। पैसों के लालच मे शैलेश ने प्रीति नाम की हैंडलर को सेना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की लोकेशन तथा सेना की गाड़ियों के मूवमेंट के फोटो भेजे, जो फोटो शैलेश ने हरलीन कौर नाम की हैंडलर को भी भेजे थे। इसके एवज में शैलेश के फोन पे पर माह अप्रैल-2023 में दो हजार रुपये आए।इसके बाद प्रीती को कई बार सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भेजी जिसके बदले इसे हर बार पैसे प्राप्त हुए।

प्रीती आईएसआई के हैंडलर है जो उपलब्ध कराती है जानकारी

हरलीन कौर और प्रीती आईएसआई के हैंडलर है जो सीमा पार से छद्म नाम का प्रयोग कर सेना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करके आईएसआई को उपलब्ध कराती हैं। आईएसआई इन जानकारियों का प्रयोग भारत के विरुद्ध कर, भारत के लोकतन्त्र को प्रभावित करने और देश को अस्थिर करने के लिए करता है। यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार अभियुक्त शैलेश उर्फ शैलेंद्र के पुलिस अभिरक्षा के लिए अनुरोध किया जाएगा जिससे इसके अन्य साथियों और भारत मे फैले इस नेटवर्क मे संलिप्त अन्य लोगों की जानकारी की जा सके। इसके कब्जे से एक मोबाइल, एक बस टिकट व 520 रुपये नकद बरामद हुआ है। शैलेश ग्राम जिनौल थाना पटियारी जनपद कासगंज यूपी का रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *