लखनऊ । उत्तर प्रदेश के कौशांबी में बड़ी वारदात हो गयी है। यहां के संदीपन घाट कोतवाली के पंडा चौराहा में गुरुवार की रात झोपड़ी में सो रहे ससुर, दामाद और बेटी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों ने पड़ोस के आधा दर्जन से अधिक घरों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी। सूचना के बाद चायल और सिराथू सीओ कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ पहुंचकर हालात को काबू करने में लगे हैं। पूरा गांव छावनी में तब्दील हो गया है। मौके पर घटना का कारण भूमि विवाद बताया जा रहा है। मौके पर एडीजी, कमिश्नर, आईजी, एसपी भारी फोर्स के साथ लोगों को समझाने बुझाने में लगे हैं।

आक्रोशित लोगों ने कई घरों में तोड़फोड़ करते हुए लगा दी आग

छबिलवा निवासी होरीलाल (62) की पंडा चौराहा पर मौजूद जमीन का आसपास के कुछ लोगों से विवाद चल रहा है। होरीलाल ने विवादित भूमि पर झोपड़ी डालकर अपना कब्जा कर रखा है। कोखराज कोतवाली के कंकराबाद में ब्याही बेटी बृजकली (22) व दामाद  शिवसागर(26) भी इसी झोपड़ी में रहते थे। शिवसागर ने पास में ही किराए की दुकान लेकर सहज जन सेवा केंद्र खोल रखा था।गुरुवार की रात होरी लाल अपने दामाद और बेटी के साथ झोपड़ी के बाहरी हिस्से में सो रहे थे। परिवार वालों का कहना है कि रात को कुछ लोगों ने तीनों की गोली मारकर हत्या कर दी। परिजनों को शुक्रवार को घटना की जानकारी हुई। पड़ोसियों का घर बंद था। तीन हत्या की खबर मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।अाक्रोशित परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिल बंद घरों को आग के हवाले कर दिया।

पूरा गांव छावनी में हुआ तब्दील

सूचना मिलते ही भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई । लोगों के आक्रोश को देखते हुए घटना स्थल पर एडीजी, कमिश्नर, आईजी, एसपी भारी फोर्स के साथ पहुंचे तो ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया। पीड़ित पक्ष की महिलां बार-बार इंसाफ मांगते -मांगते दहाड़ मारकर रोने लगती। दो किलोमीटर की रेंस में बसे गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। आसपास के लोगों को अंदर गांव में जाने से रोका जा रहा है। जगह-जगह बेरीकेडिंग कर दी गई है। इस मामले में छह लोगों को नामित किया गया है। बताया जा रहा है कि पथराव में तहसीलदार का सिर फट गया है और करीब आधा दर्जन पुलिस कर्मी घायल है।

एसपी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और हालात पर पाया काबू

एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि फोर्स मौके पर पहुंचकर हालात पर काबू पाने का प्रयास कर रही है। जल्द ही घटना का वाजिब कारण पता लग जाएगा। फिलहाल भूमि संबंधी विवाद का मामला पता चल रहा है। पुलिस तीनों शव को कब्जे में ले लिया है। परिजनों व ग्रामीणों को समझा बुझाकर शांत कराया गया। पुलिस हत्या के कारणों की जांच कर रही है। मुख्य आरोपी अमर सिंह समेत दो की गिरफ्तारी हो चुकी है। पीड़ित पक्ष का कहना है कि जब तक इंसाफ नहीं मिलेगा तब तक वो शवों का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। हालांकि इस मामले में प्रयागराज कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने जांच के आदेश दिये है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमें बनाई गई है।

जमीन का विवाद निकलकर आ रहा सामने

पुलिस के मुताबिक मृतक की शिनाख्त होरीलाल उम्र 62 वर्ष, उनकी बेटी बृजकली उम्र करीब 22 साल और दामाद शिवसागर उम्र करीब 27 साल के तौर पर हुई है। संदीपन घाट पर होरीलाल की जमीन का पट्टा है। आसपास के कुछ लोगों से इस जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। इसे लेकर होरीलाल ने विवादित भूमि पर झोपड़ी डालकर अपना कब्जा कर रखा है। दामाद और बेटी भी झोपी में एक साथ रहते थे। होरीलाल का इसी झोपड़ी से करीब सौ मीटर की दूरी पर घर है। वहां उसकी पत्नी और दो नाती रहते है। पुलिस की शुरूआती जांच में निकल कर आया है कि तीनों को सोते वक्त गोली मारी गई और उन्हें उठने तक का मौका नहीं दिया गया। तीन गोली चली लेकिन आसपास के लोगों को पता नहीं चल पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *