लखनऊ । पुलिस महानिदेशक विजय कुमार द्वारा मंगलवार को पुलिस मुख्यालय पर समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक व पुलिस आयुक्त, यूपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपराध नियंत्रण के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी।डीजीपी द्वारा अपराध नियंत्रण यथा- लूट, डकैती, महिला सम्बन्धित अपराध, पॉक्सो एक्ट गोतस्करी व गोकसी ,धर्म परिवर्तन आदि के सम्बन्ध में गहन समीक्षा करते हुये वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यत निम्न बिन्दुओं पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये।

पुलिस महानिदेशक ने अपराध नियंत्रण की समीक्षा

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि लूट व डकैती व अन्य गम्भीर प्रवृत्ति के अपराधों की समीक्षा कर अनावरित प्रकरणों का शीघ्र अनावरण कराते हुए अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाये। महिला सम्बन्धी अपराधों को और अधिक गम्भीरता से लेते हुए संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध त्वरित वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। अवैध धर्म परिवर्तन आदि से सम्बन्धित घटित घटनाओं में तत्काल समुचित धाराओंमें अभियोग पंजीकृत कर तत्परता पूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये ।पॉक्सो एक्ट के अभियोग की विवेचना के दौरान फारेन्सिक साक्ष्य संग्रह कराते हुए निर्धारित समयावधि में विवेचना का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाये तथा न्यायालय में अभियुक्तों को दण्डित कराने हेतु प्रभावी पैरवी की जाये ।

गोतस्करी व गोकशी की रोकथाम को कार्ययोजना बनाकर की जाए कार्रवाई

गोतस्करी व गोकसी की रोकथाम हेतु कार्य योजना बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा उक्त घटना में सम्मलित अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी विधिक व निरोधात्मक कार्यवाही की जाये।अपराध नियन्त्रण एवं कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में जनपदीय वरिष्ठ अधिकारी, थाना प्रभारी व बीट आरक्षी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाये।माफियाओं तथा पेशेवर अपराधियों का चिन्हाकंन कर उनके विरूद्ध योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी वैधानिक कार्रवाई की जाये।माफियाओं एवं संगठित अपराधियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित सम्पत्ति को गैंगेस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के अन्तर्गत जब्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये । इस अवसर पर विशेष पुलिस महानिदेशक, कानून-व्यवस्था व अपराध, अपर पुलिस महानिदेशक 1090, अपर पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिदेशक के जीएसओ उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *