लखनऊ । उत्तर प्रदेश में सोमवार की जमकर चमक गरज के साथ बारिश हुई। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 18 घंटे तक लगातार बारिश हुई। कभी तेज-कभी रिमझिम। शहर के पॉश इलाकों में 2-3 फीट तक पानी भर गया। जिसके चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। यहां बीते 12 घंटे में 93.9 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। केंद्रीय रक्षामंत्री और लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने डीएम से फोन पर बात करके शहर का हाल जाना। वहीं लखनऊ के अलावा, कानपुर, बाराबंकी, मुरादाबाद, हरदोई में भी तेज बारिश हुई। आपदा विभाग के मुताबिक, 24 घंटे में 12 जिलों में बारिश और बिजली गिरने से जुड़े हादसों में 19 लोगों की मौत हो गई।

अंबेडकर पार्क में लगे हाथी की मूर्ति पर गिरी बिजली

राजधानी में भीषण बारिश का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एमएलसी पवन चौहान के घर के बाहर 2-3 फीट पानी भर गया। उन्हें ट्रैक्टर पर बैठकर घर से जाना पड़ा। लखनऊ के विराम खंड-5 में पूर्व मंत्री मोती सिंह के घर में भी पानी घुस गया। वहीं, अंबेडकर पार्क में लगे हाथी पर बिजली गिर गई। इतना ही नहीं बारिश के चलते राजधानी में 1090 के पास सड़क धंस गई। जिसके चलते आवागमन बाधित हो गया। हालांकि गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। मौसम विभाग ने सोमवार को लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, गोरखपुर समेत 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया। बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है।

अभी सात दिन तक इसी तरह रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी 7 दिन तक ऐसी ही बरसात होगी। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में बनने वाला नया साइक्लोन है।कानपुर में ब्रह्म चौराहे के पास जलभराव में एक व्यक्ति की लाश मिली है। आशंका है कि जलभराव में डूबने से मौत हुई है। मुरादाबाद में रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। लखनऊ के साथ ही मुरादाबाद और बाराबंकी में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई।वहीं, मिजार्पुर में नवोदय विद्यालय कैंपस में बिजली गिरने से 7 बच्चे बेहोश हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बारिश के चलते इटावा में नेशनल हाईवे धंस गया। यहां 8 बड़े स्लैब समेत मिट्टी सर्विस रोड पर गिर गई। भारी बारिश से सीतापुर रोड तरुण मार्केट की दीवार गिर गई।

राजधानी में व्यवस्थाओं की खुली पोल

बारिश ने राजधानी की व्यवस्थाओं की पोल खोल दी। जगह-जगह जलभराव है। लखनऊ डीएम ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। मंडल कमिश्नर रोशन जैकब भी जलभराव का जायजा लेने के लिए आशियाना पहुंचीं।यूपी में बारिश का लगातार तीसरा दिन है। इससे पहले रविवार को भी लखनऊ, मेरठ, अयोध्या, मुरादाबाद, गाजियाबाद और कानपुर समेत कई शहरों में जोरदार बारिश हुई। मुरादाबाद में इतना पानी बरसा कि रेलवे ट्रैक तक डूब गया। सड़कों पर पानी भर गया। रेलवे ने 9 से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल कर दिया।

बाराबंकी में 3, हरदोई में 4 की मौत

यूपी में बारिश और बिजली गिरने से जुड़े हादसों में 24 घंटे में 19 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा हरदोई में 4 और बाराबंकी में 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं, प्रतापगढ़ और कन्नौज में 2-2 और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, संभल, रामपुर और मुजफ्फरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। योगी सरकार ने जहां पर मौत हुई है वहां पर स्थानीय प्रशासन को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *