लखनऊ । शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए 11 क्षेत्र को नो पार्किंग जोन ट्रैफिक पुलिस व कमिश्ररेट पुलिस द्वारा घोषित किया गया है। इसके बाद भी लोग नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने से बाज नहीं आ रहे है। ऐसे में इसका खामियाजा आम लोगों को ही नहीं अधिकारी से लेकर पुलिस और मंत्री तक को भुगतना पड़ा रहा है। बुधवार को कुछ ऐसा ही हुआ। विधानसभा मार्ग के नो जोन पार्किंग जोन में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह की गाड़ी खड़ी होने पर ट्रैफिक पुलिस उसे उठा ले गयी। बाद में जब 11 सौ रुपये का चालान भरा तब जाकर मंत्री की गाड़ी को ट्रैफिक पुलिस ने छोड़ा। मंत्री के गाड़ी को ट्रैफिक पुलिस द्वारा उठाये जाने को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा रही। वैसे ही कई दर्जन वाहन दिनभर में नो पर्किंग जोन से उठाये गए।

शहर के अंदर घोषित किये गए है 11 नो पार्किंग जोन

कमिश्नरेट पुलिस और ट्रैफिक विभाग द्वारा जब से शहर के अंदर 11 नो पार्किंग जोन निर्धारित किया गया है, तब से लगार इन क्षेत्रों में अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। हर दिन बड़े पैमाने पर नो पकिंग जोन पर खड़े वाहनों को चालान किया जा रहा है। इसमें कोई किसी प्रकार का आरोप ट्रैफिक पुलिस पर न लगा सके। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सारी कार्रवाई की जा रही है। जिसकी मानीटरिंग खुद संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल कर रहे है।

इसी के तहत बुधवार को विधानसभा मार्ग पर नो पार्किंग जोन में खड़ी वाहनों के खिलाफ हटाने का अभियान चल रहा था। इस दौरान विधानसभा मार्ग पर पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की गाड़ी नो पार्किंग जोन से उठा ली गई। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार मंत्री की गाड़ी नो पार्किंग जोन में खड़ी थी। इसलिए उसे उठा लिया गया। गाड़ी जिस समय खड़ी थी उस दौरान उसमें कोई चालक भी नहीं बैठा था। गाड़ी को पार्क रोड स्थित यायातात पुलिस चौकी ले जाया गया। जहां पर उनकी गाड़ी का 1100 रुपये का चालान कटा है। मंत्री के चालक ने आकर चालान भरने के बाद गाड़ी को उठा लिया।

56 वाहनों के खिलाफ की गई कार्रवाई: अवनीश श्रीवास्तव

डीसीपी ट्रैफिक अवनीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 15 जुलाई को जनपद लखनऊ में नो पार्किंग जोन सुनिश्चित किया गया है। यातायात पुलिस द्वारा विगत एक सप्ताह से विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर वाहन चालकों व स्वामियों को नो पार्किंग जोन के बारे में अवगत कराया गया है एवं नो पार्किंग जोन में वाहन न खड़े करने के प्रति जागरूक भी किया गया है।बुधवार को यातायात पुलिस द्वारा लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में नो-पार्किंग जोन में खड़े वाहनों को लाउड हेलर से नो पार्किंग में से हटने के लिये अनाउंसमेंट करने के पश्चात भी न हटने पर कुल 56 वाहनों (चार पहिया-52, तीन पहिया-01, दो पहिया-03) को क्रेन से टो किया गया एवं 329 वाहनों के विरुद्ध नो पार्किंग की धाराओं में चालानी कार्रवाई की गयी।हजरतगंज क्षेत्र- 34,गोमतीनगर में 12 और आलमबाग में दस वाहनों का चालान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *