लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति तथा अपराध की रोकथाम एवं अपराध होनें पर उसके शीघ्र अनावरण एवं गिरफ्तारी के लिए निर्देश दिये गये थे ।उक्त निर्देश के अनुपालन में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार द्वारा प्रदेश में अपराध एवं कानून व्यवस्था पर नियंत्रण, महिला सुरक्षा, अपराधो का यथाशीघ्र गुणवत्तापूर्ण अनावरण तथा पुलिस के प्रति विश्वास की भावना की वृद्धि के उद्देश्य से 10 जुलाई से प्रदेश में ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान संचालित किया जा रहा है।

मानीटरिंग के लिए बनाया गया है पोर्टल

जिसके अंतर्गत महत्वपूर्ण चौराहा, तिराहा, पार्क, होटल, गेस्ट-हाउस, ढाबा, स्कूल, कॉलेज, फैक्ट्री,सर्राफा दूकान, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बैंक, ग्राहक सेवा केन्द्र, पेट्रोल पम्प, मोबाइल टॉवर, शराब की दुकानों पर नागरिकों के सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे है ।कैमरों के लगाये जाने से बहुत सारी घटनाओं को चौबीस से 36 घंटे के अंदर खुलासा किया जा सका है। महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिष्ठापित सीसीटीवी कैमरों की लाइव मॉनीटरिंग सीधे थाने पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में एलईडी स्क्रीन व वीडियो वॉल पर देखा जायेगा ।इस अभियान की मॉनीटरिंग के लिए तकनीकि सेवाएं मुख्यालय द्वारा एक पोर्टल बनाया गया है।

प्रदेश भर में कैमरा लगवाने का कार्य लगातार जारी

उपरोक्त ऑपरेशन की मॉनिटरिंग तकनीकी सेवा द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से की जा रही है ।इस अभियान की प्रतिदिन समीक्षा अपर पुलिस महानिदेशक द्वारा एवं अभियान का प्रतिदिन पर्यवेक्षण स्वयं पुलिस महानिदेशक द्वारा किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप इस अभियान के सुखद परिणाम सामने आये है।दस जुलाई के पूर्व पूरे प्रदेश में 73,519 स्थानों पर अधिष्ठापित 93,878 सीसीटीवी कैमरों को रोड साइड फोकस कराया गया (इसमें गोरखपुर जोन के कैमरों की संख्या 46,478 है) । दस जुलाई के पश्चात 24 अगस्त के पूरे प्रदेश में 1,15,846 स्थानों पर 2,42,505 नये सीसीटीवी कैमरों को अधिष्ठापित करवाया गया है ।ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान के अन्तर्गत 23 अगस्त तक 1,89,365 स्थानों पर 3,36,383 सीसीटीवी कैमरों का अधिष्ठापन करवाया जा चुका है ।

कैमरे के चलते 295 घटनाओं का किया जा सका अनावरण

ऑपरेशन त्रिनेत्र के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जनपदों में विगत दिनों में कुल 295 घटनाओं का अनावरण किया गया है । जिनमें हत्या की-17, डकैती व लूट की-52, अपहरण की-12, बलात्कार व छेड़खानी की-8, नकबजनी व चोरी की-171 एवं अन्य अपराध की 35 घटनाएं शामिल है। प्रदेश में कुल मिलाकर साढ़ तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके है। इसके माध्यम से अब होने वाली घटनाओं को खोलने में आसानी हो रही है। आने वाले दिनों में सार्वजनिक स्थानों पर लगे कमरे की थाना, जनपद और लखनऊ स्तर से सीधे जोड़ने के बाद उनकी हर दिन मानीटरिंग की जाएगी। घटना होने पर तत्काल कदम उठाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *