सौरभ जायसवाल, लखनऊ । एसटीएफ यूपी को थाना कोतवाली जनपद शामली क्षेत्र से आईएसआई आतंकी संगठन से मिलकर एक अपराधिक षडयंत्र के तहत अवैध असलाहों को एकत्र कर भारत देश की एकता, अखण्डता, सम्प्रभुता तथा सामाजिक सौहार्द को विखण्डित करने एंव भारत की आन्तरिक व बाह्य सुरक्षा को क्षति कारित करने के प्रयास में बड़ी घटना को अन्जाम देने वाले शातिर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम कलीम पुत्र नसीम अहमद है। इसके कब्जे से दो मोबाइल फोन, पांच व्हाटसप चैट मैसेज व फोटोग्राफ की छायाप्रति, पांच उर्दू भाषा के लिख प्रिन्टिड पेपर की छायाप्रति व पांच हिन्दी अनुवाद पेपर बरामद किया है।

भारत की एकता को दहलाने की रच रहा था साजिश

एसटीएफ फील्ड इकाई, मेरठ को मुखबिर एवं सहयोगी अभिसूचना एजेन्सी के माध्यम से सूचना प्राप्त हो रही थी कि कलीम पुत्र नसीम अहमद निवासी मोमीनपुरा घेरबुखारी नौकुआं थाना कोतवाली जनपद शामली व उसका भाई तहसीम उर्फ तासीम आदि लोग एवं इनके सहयोगी एक आतंकवादी संगठन से मिलकर एक अपराधिक षडयन्त्र के तहत अवैध असलहों को एकत्र कर भारत देश की एकता, अखण्डता, सम्प्रभुता तथा सामाजिक सौहार्द को विखण्डित करने एवं भारत की आन्तरिक व बाह्य सुरक्षा को क्षति कारित करने के प्रयास में किसी बड़ी घटना को अन्जाम देने की योजना बना रहे हैं।

जनपद शामली जनपद से किया गिरफ्तार

साथ ही मोबाइल पर व्हाहट्एप द्वारा भारत की सुरक्षा सम्बन्धी स्थलो के फोटोग्राफ व व्हाटसअप मैसेज पाकिस्तान में आईएसआई व आंतकी संगठनों को भेजते हैं। प्राप्त मोबाइल नम्बरों की कढ एड्रेस पाकिस्तान में लाहौर शहर की है।उक्त सूचना पर एसटीएफ की टीम मोमीनपुरा घेरबुखारी नौकुआं थाना कोतवाली जनपद शामली स्थित कलीम पुत्र नफीस उपरोक्त के मकान पर पहुंची तो एक व्यक्ति मौजूद मिला। जिसने पूछताछ पर अपना नाम कलीम पुत्र नफीस अहमद निवासी मोमीनपुरा घेरबुखारी नौंकुआं थाना कोतवाली जनपद शामली बताया, जिसको गिरफ्तार कर उपरोक्तानुसार बरामदगी हुई।

पाक आने-जाने के दौरान आईएसआई के लोगों से हुई पहचान

गिरफ्तार अभियुक्त कलीम उपरोक्त ने पूछताछ पर बताया कि वह पांच भाई हैं और वह तीसरे नम्बर का हैं। सभी भाईयों की शादी हो चुकी हैं तथा वह अविवाहित हैं। इनके रिश्तेदार पाकिस्तान में रहते हैं, जिनसे मिलने के लिए काफी समय से वह पाकिस्तान आता जाता रहता हैं। पाकिस्तान में रिश्तेदारों के सम्बन्ध में पूछताछ पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। पाकिस्तान आने-जाने पर उसकी आईएसआई के कुछ लोगों व हैण्डलर से जान पहचान हो गयी थी।

उन लोगों ने इसे कुछ पैसो का लालच देकर कहा था कि तुम्हे भारत में जिहाद फैलाने के लिए असलहा व गोला-बारूद तथा पैसा दिया जायेगा। जिसको तुम भारत में सौहार्द बिगाड़ने के लिए अपने लोगों को तैयार करो तथा भारत के भिन्न-भिन्न स्थानों पर दंगा फसाद कर विध्वंसक गतिविधियों को अन्जाम दो। ताकि भारत में शरियत कानून के तहत नये सिस्टम को स्थापित कर भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाया जा सके।

आतंकी दिलशाद से गिरफ्तार अभियुक्त करता था बात

अभियुक्त उपरोक्त एक मोबाइल नम्बर फर्जी आईडी का लिया था। इस मोबाइल नम्बर का व्हाटसएप पाकिस्तान में आईएसआई ओपरेटिव आतंकी दिलशाद उर्फ मिर्जा उर्फ शेख खालिद हाफिज के मोबाइल फोन पर एक्टीवेट कराया था तथा उसका भाई तहसीम उर्फ तासीम भारत से पाकिस्तान की खुफिया एजेन्सी आईएसआई से संचालित आंतकवादी गतिविधियों में संलिप्त आतंकी दिलशाद उर्फ मिर्जा उर्फ शेख खालिद हाफिज से व्हाटसएप पर वार्ता करता था तथा उनके निर्देश पर उसको भारत से भारतीय सेना के सुरक्षा स्थल की फोटो व्हाटसएप पर भेजता था।

भारत में जिहाद व आंतक फैलाने के उददेश्य से चैट मैसेज करता था

भारत में जिहाद व आंतक फैलाने के उददेश्य से चैट मैसेज करता था। इसके अलावा राजस्थान में अनूपगढ में भारतीय सेना के सुरक्षा बल के जवानों की फोटोग्राफ भी भेजता था। भारतीय सेना के राफेल विमान के फोटोग्राफ से सम्बन्धित समाचार पत्र की फोटोग्राफ भी भेजा था। इसका भाई तहसीम उर्फ तासीम पैसो के लालच में आकर पाकिस्तानी खूफियॉ एजेन्सी आईएसआई व उनके हैण्डलर आंतकियों की बातो में आकर उनके कहने पर भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के लिए तैयार हो गया था। गिरफ्तार अभियुक्त कलीम उपरोक्त के विरूद्ध थाना कोतवाली, जनपद शामली पर विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *