एसएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। 2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए का मुकाबला विपक्षी दलों के गठबंधन “INDIA” (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) से होगा। बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें गठबंधन को ये नाम दिया गया। अब सवाल ये उठ रहा है कि आखिर इस गठबंधन का नाम “INDIA” ही क्यों रखा गया।सवाल ये उठ रहा है कि इस नाम का सुझाव किस नेता ने दिया।

राहुल गांधी ने विपक्षी दलों को यह नाम रखने का दिया सुझाव

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के गठबंधन को इंडिया नाम रखने का सुझाव दिया। खुद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ये नाम रखने की वजह भी बताई। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी और विपक्ष के बीच लड़ाई नहीं है, देश की आवाज के लिए लड़ाई है। इसलिए हमने गठबंधन का नाम INDIA चुना है। देश में आज लड़ाई NDA और INDIA के बीच में है। पीएम मोदी और INDIA के बीच है। उनकी विचारधारा और INDIA के बीच है। हमने निर्णय लिया है कि हम एक एक्शन प्लान तैयार करेंगे और एक साथ मिलकर देश में हमारी विचारधारा और हम जो करने जा रहे हैं उसके बारे में बोलेंगे।

क्या संदेश देने की कोशिश कर रहा विपक्ष

विपक्षी दलों ने गठबंधन का नाम इंडिया काफी मंथन के बाद रखा और इससे उनकी रणनीति की झलक भी मिलती है।दरअसल विपक्ष को बीजेपी राष्ट्रवाद और तुष्टिकरण की राजनीति पर लगातार घेरती रही है। मंगलवार को ही मीटिंग से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्षी गठबंधन को परिवारवाद और करप्शन का गठबंधन बताया था। ऐसे में विपक्षी दलों का मानना है कि नए नाम इंडिया बीजेपी के नैरेटिव को काउंटर करने और लोगों को बेहतर संदेश देने में मदद मिलेगी।

अगली मीटिंग मुंबई में होगी

बता दें कि, बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन बनाने में जुटे विपक्षी दलों की दो दिनों तक बेंगलुरु में बैठक हुई।इसमें कई अहम मुद्दों पर आम सहमति बनी। मीटिंग में 26 दलों के नेताओं ने तय किया कि एक कोआर्डिनेशन कमिटी बनायी जाएगी, जो आगे की रणनीति तय करेगी। दिल्ली में एक सचिवालय भी बनेगा। साथ ही, अगली मीटिंग मुंबई में करने का फैसला लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *