सौरभ जायसवाल, लखनऊ।भारत मे जेहाद करके शरिया कानून लागू कराने की नीयत से देश मे सोशल मीडिया पर नवयुवकों को जोड़कर आतंकी संगठन की तैयारी कराने वाले सेल्फ रेडिक्लाइज्ड आतंकी मुहम्मद तारिक अतहर निवासी 395 खूनीपुर गोरखपुर को गोरखपुर एटीएस टीम ने गिरफ्तार किया है । जिसके कब्जे से मोबाइल बरामद किया गया है । जिसमे हाथों में हथियार व झण्डा लिए हुए प्रतिबंधित आईएसआईएस संगठन के आतंकी की फोटो मिली है।एटीएस चीफ नवीन अरोरा ने बताया है कि एटीएस फील्ड यूनिट गोरखपुर द्वारा भौतिक एवं इलेक्ट्रॉनिक सर्विलान्स के माध्यम से विकसित कर संदिग्ध मुहम्मद तारिक अतहर को नियमानुसार नोटिस देकर एटीएस मुख्यालय पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

भारत मे जेहाद करके शरिया कानून लागू कराना चाहता था आतंकी

पूछताछ में उसने यह बताया कि उसे आईएसआईएस मिलिटेंट व उनकी बन्दूके प्रभावित करती है और वह अबु बकर अल बगदादी के वीडियोज भी देखता है। जिनसे प्रभावित होकर वह मुजाहिद बनकर भारत में जेहाद कर, शरिया कानून लागू करना चाहता ह।, जिसके लिए उसने आईएसआईएस संगठन की बय्यत भी ली है जो कि एक प्रतिबन्धित संगठन है।अभियुक्त मुहम्मद तारिक अतहर ने आतंकी संगठन आईएसआईएस की विचारधारा से जुड़े व्यक्तियों के ग्रुप में जुड़े होने व उनके विचारधारा को प्रसारित करने व नवयुवकों को ग्रुप्स में जोड़कर जेहाद के लिए तैयार करने की बात स्वीकार की है ।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नवयुवकों जोड़ रहा था

साथ ही टेलीग्राम के विभिन्न ग्रुपो से राष्ट्रविरोधी आपत्तिजनक कन्टेन्ट डाउनलोड कर पढ़ने, शेयर करने और अपने पास उपलब्ध होने की बात भी बतायी है।अभियुक्त द्वारा आईएसआईएस के मुजाहिद अबु सईद अल ब्रितानी, अल अदनानी द्वारा हिजरा के महत्व, जिहाद से पहले की तैयारी तथा जिहाद के लिए सुरक्षा मानक आदि विषयों पर लिखे गये लेखों से प्रभावित होना बताया गया है। पूछताछ में यह तथ्य भी प्रकाश में आया कि अभियुक्त विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर नवयुवकों को जिहादी विचारधारा से जोड़कर आईएसकेपी का एक मॉड्यूल खड़ा कर उनको जेहाद के लिए देश के बाहर ले जाना चाहता है।

एटीएस अब तीनों से पूछताछ कर उनके संपर्कों के बारे में छानबीन करेगी

वह आईएस के मुजाहिद अबु सईद अल ब्रितानी, अल अदनानी द्वारा हिजरा के महत्व, जिहाद से पहले की तैयारी तथा जिहाद के लिए सुरक्षा मानक पर लिखे गए लेखों से खासा प्रभावित है। एटीएस की गिरफ्त में आए अल कायदा के संदिग्ध आतंकी गोंडा के सद्दाम और हिजबुल मुजाहिदीन के संदिग्ध आतंकी जम्मू निवासी मो. रिजवान और सहारनपुर से गिरफ्तार पीएफआई सदस्य मुनीर को अदालत ने 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड एटीएस को दे दी है। एटीएस अब तीनों से पूछताछ कर उनके संपर्कों के बारे में छानबीन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *