लखनऊ । थाना कृष्णानगर पुलिस टीम द्वारा वाहन चोरी करने वाले गिरोह का पदार्फाश करते हुए गिरोह के तीन शातिर सदस्य व अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार करने के साथ ही उनके पास से चोरी के 17 दोपहिया वाहन व मास्टर की बरामद किया है। इनके द्वारा सबसे अधिक बाइक चारी इनके द्वारा लोकबंधु अस्पताल से की गई है। गिरफ्तार किये गये सभी अभियुक्त युवा है और इनका कोई अभी तक अपराधिक इतिहास पता नहीं चल पाया है। यह बाइक चुराने के बाद अपने परिचितों को मजबूरी बताकर सस्ते दामों पर बेच देते थे। इसमें एक अभियुक्त ने बताया कि वह अपनी गर्लफ्रैंड का शौक पूरा करने के लिए बाइक चोरी करता था।

कृष्णानगर पुलिस ने तीन चोर को दबोचा

डीसीपी दक्षिणी विनीत जायसवाल ने प्रेसवार्ता में बताया कि पुलिस टीम द्वारा अलग जगहों से वाहन चोरी करने तथा कूट रचित नम्बर प्लेट बदलने वाले गैंग का पदार्फाश करते हुए तीन शातिर वाहन चोर दीपक शर्मा पुत्र नरेन्द्र शर्मा निवासी जयप्रकाशनगर बाला चक्की के पास नटखेडा थाना कृष्णानगर उम्र 22 वर्ष, अंश सिंह पुत्र विनोद सिंह निवासी मूल रूप से नेपाल देश हाल पता मेंहदीखेडा स्थित किराये का मकान थाना मानकनगर उम्र करीब 18 वर्ष,  प्रियांशू कश्यप पुत्र बसन्त कश्यप निवासी कांशीराम कालोनी थाना पारा उम्र करीब 21 वर्ष को पुलिस सूचना तन्त्र के माध्यम से शकुन्तला प्लाजा के पास से गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर चोरी के विभिन्न कम्पनी के 17 दोपहिया वाहन बरामद कर महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की गयी है।

लोकबंधु अस्पताल के सामने से करते थे बाइक चाेरी

थाना क्षेत्र के लोकबन्धु अस्पताल व कोचिंग सेन्टरों के आसपास हो रही दो पहिया वाहन चोरी की रोकथाम के लिए एक टीम गठित की गयी थी। उक्त टीम सोमवार को लोकबन्धु चौराहे के पास मौजूद रहकर चेकिंग कर रही थी कि मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई की तीन लड़के चोरी की गयी स्कूटी को लेकर शकुन्तला प्लाजा के पीछे स्कूटी को बेचने की फिराक में खड़े हैं। तीनों लड़कों को चोरी की स्कूटी के साथ पकड़ लिया गया। स्कूटी चला रहे लड़के ने अपना नाम दीपक शर्मा बताया। पकड़े हुये स्कूटी सवार दूसरे लड़के ने अपना नाम अंश सिंह और तीसरे लड़के ने अपना नाम प्रियांशू कश्यप बताया।

बड़ी संख्या में पुलिस ने दो पहिया वाहन किया बरामद

पूछताछ करने पर तीनों लड़कों ने बताया कि यह स्कूटी करीब 3-4 दिन पहले हम तीनों लोगों ने मिलकर रात में लोक बन्धु अस्पताल की इमरजेन्सी के पास चुराया था। पकड़े गये तीनों लड़कों से पूर्व में लोक बंधू अस्पताल व आस-पास हुई दो पहिया वाहनों की चोरी के सम्बन्ध पूछताछ की गई तो दीपक उपरोक्त ने बताया कि साहब हम तीनों लोगों ने मिलकर काफी बड़ी संख्या में दोपहिया वाहन चोरी किये हैं। जिनकी संख्या हम लोगों को याद नहीं है। चोरी किये गये कुछ वाहनों को हम लोगों ने बेचने के उद्देश्य से कांशीराम कालोनी के पीछे झाड़ियों में छिपा रखा है जो अभी बेच नहीं पाये हैं।

बाइक बेंचकर प्रेमिका को देते थे महंगा गिफ्ट

कड़ाई से पूछताछ पर अभियुक्त दीपक ने बताया कि में अपनी गर्लफ्रैण्ड के शौक पूरा करने के लिये अपनी गर्लफ्रैण्ड के छोटे भाई व उसके दोस्त को साथ लेकर दोपहिया वाहन चोरी करता था। चोरी के वाहन बेचने के बाद जो पैसा मिलता था उसके लिये महंगे गिफ्ट खरीदकर देता था। अभियुक्त अंश सिंह मूलत: नेपाल का रहने वाला है परिवार के साथ मानकनगर में रह रहा है। इसके आपराधिक इतिहास के सम्बन्ध में नेपाल से भी जानकारी की जा रही है। अभियुक्तों के पास से गाडियों के लाक खोलने के लिये मास्टर की भी मिली है।

गाड़ी खुलाकर छोड़कर जाने वालों पर रखते थे नजर

अभियुक्तगणों के द्वारा धोखाधड़ी व कूटरचना करने के उद्देश्य से नम्बर प्लेट बदला गया है व हटा दी गयी है।अभियुक्तों द्वारा गैंग बनाकर वाहन चोरी करना तथा फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर चलना तथा चेकिंग के दौरान पकड़े जाने के डर से मौके पर वाहन छोड़कर भाग जाना। खास तौर पर लोकबन्धु अस्पताल के इमरजेन्सी वार्ड के पास मरीज को लेकर आये तीमारदारों के मोटरसाइकिल को चुराना जो गलती से गाड़ी खुला छोड़ जाते हैं या बेतरतीब खड़ी करते हैं को स्टैण्ड पर ले जाने के बहाने से चुरा ले जाते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *