एसएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात यूएई पहुंच गए हैं। जहां उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया।मोदी के एयरपोर्ट पहुंचने पर संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। यह मोदी की यूएई की पांचवीं यात्रा है।

अबू धाबी पहुंचकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘अबू धाबी पहुंच गया हूं। मैं भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से साथ चर्चा करने को लेकर उत्सुक हूं। आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए शहजादे शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान का आभारी हूं।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूएई में होने वाले ‘कॉप28’ के अध्यक्ष नामित डॉ. सुल्तान अल जाबेर से सार्थक बैठक की।

इन मुद्दों पर हो सकती है बात

दोनों देशों के बीच एनर्जी, फूड सिक्योरिटी, डिफेंस जैसे मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। दोनों देश रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा जी20 के एजेंडे को लेकर भी बातचीत होगी। नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनने के बाद ये यूएई का 5वां दौरा है।

पहले फ्रांस की यात्रा पर थे पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर फ्रांस पहुंचे थे, वह बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ शामिल हुए और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान, ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *