भदोही। जिले में इन दिनों तेजी से आई फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ी हुई है रोजाना सिर्फ जिला अस्पताल में 100 से ज्यादा मरीज अपना इलाज कराने पहुंच रहे हैं वहीं अन्य अस्पतालों में भी इससे जुड़े मरीजों की भीड़ है। कंजक्टिवाइटिस जिसे आम भाषा में आई फ्लू कहा जाता है जिसमे आखों की पल्को में सूजन होने लगती है । विभिन्न माध्यमों से फैलने वाली बीमारी है ऐसे में डॉक्टरों ने इस मौसम में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

जिला अस्पताल में रोजाना 100 से ज्यादा केस

ऐसा नहीं है कि आई फ्लू कोई नई बीमारी है यह काफी पहले से है और इस मौसम में अत्याधिक इसका प्रकोप देखने को मिलता है लेकिन इस वर्ष बड़ी संख्या में आई फ्लू के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं । भदोही जिले के जिला अस्पताल में रोजाना 100 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक यह एक ऐसी बीमारी है जो दूषित पानी, एक दूसरे के तौलिया का प्रयोग, संक्रमित व्यक्ति के स्विमिंग पूल में नहाने से यह बीमारी आसानी से फैलती है ऐसे में ड्सक्ट्रो ने सलाह दी है कि इस मौसम में खास सावधानियां बरतने की जरूरत है नहीं तो आसानी से लोग आई फ्लू की चपेट में आ सकते हैं।

आवश्यकता ना हो तो धूप में लोग ना निकले

महाराजा चेत सिंह जिला अस्पताल के नेत्र रोग चिकित्सक प्रदीप कुमार सिंह ने सलाह दी है। इस मौसम में खास सावधानियां बरतने की जरूरत है। नहीं तो आसानी से लोग आई फ्लू की चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत आवश्यकता ना हो तो धूप में लोग ना निकले, धूप में निकलते समय छतरी का प्रयोग करें और काला चश्मा लगाए हैं। घरों में लोग जो इस बीमारी से ग्रसित हैं। वह अपना तौलिया, साबुन और अपनी प्रयोग की चीजें अलग ही यूज करें। उन्होंने कहा कि है बीमारी ऐसी है जो 7 से 10 दिनों तक असर देखने को मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *