मिर्जापुर। पूर्णिमा पर्व पर जिले के चुनार, सक्तेशगढ़ स्थित परमहंस आश्रम में स्वामी अड़गड़ानंद महाराज के दर्शन करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी । गुरु पूर्णिमा पर्व की पूर्व संध्या से ही देश के कोने कोने से भक्तों के आने का सिलसिला जारी हो गया था। हजारों की संख्या में पूर्वांचल के कोने-कोने से आए भक्तों ने गुरु स्वामी का दर्शन पूजन कर निहाल हो उठे थे। आसान पूजन के साथ ही भंडारे का प्रसाद ग्रहण करने वालों की भी भारी भीड़ रही भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही साथ हजारों की संख्या में आश्रम से जुड़े सेवक आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए सेवारत नजर आए हैं।

क्षेत्र के प्रसिद्ध कोटारनाथ शिव मंदिर पर सावन के प्रथम दिन सोमवार की भोर में मंगला आरती के पश्चात श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन पूजन के लिए उमड़ पड़ी। दूरदराज से आए तथा क्षेत्रीय दर्शनार्थियों ने अदवा नदी में स्नान करने के बाद कतारबद्ध होकर भगवान भोलेनाथ कोटारनाथ का जलाभिषेक कर माला फूल, बेल पत्र, भांग, धतूरा, नारियल, गंगा जल आदि चढ़ाकर विधिवत दर्शन पूजन किया। वही माता पार्वती तथा हनुमान जी के मंदिर मे आरती पूजन कर भक्त निहाल हुए श्रद्धालुओं के हर हरमहादेव व बोलबम के जयघोष से मंदिर परिसर दिनभर गुंजायमान होता रहा।

सुबह से दस हजार भक्तों ने दर्शन पूजन किया नारियल, चुनरी, विंदी, लाई, मिठाई की दुकानें मेला क्षेत्र मे एक माह के लिए सज गयी है सफाई कर्मचारियों के न होने से गंदगी का अम्बार लगा रहा। मंदिर पुजारी जैराम गिरी व शिव राम गिरी ने बताया की सावन माह में एक माह भक्तो का जमावड़ा रहता है क्षेत्रीय भक्त चारों धाम के बाद कोटार नाथ में जलाभिषेक कर यात्रा पूर्ण मानते है यहां पूरे सावन मास रूद्राभिषेक व मानस पारायण भी भक्तों के द्वारा चलता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *