गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्षदों व अधिकारियों के साथ बैठक कर स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में गोरखपुर को उत्कृष्ट रैंकर बनाने का लक्ष्य दिया है। इसके लिए उन्होंने वार्ड स्तर पर जागरूकता के वृहद कार्यक्रम चलाने का मंत्र देते हुए सभी जनप्रतिनिधियों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान भी किया है। शनिवार अपराह्न एनेक्सी सभागार में आयोजित बैठक में सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में गोरखपुर को बेहतरीन स्थान दिलाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि समर्पित भाव से मिलकर कार्य करें।

स्वच्छता सर्वश्रेष्ठ में गोरखपुर को बनाना है उत्कृष्ट रैंकर :योगी

स्वच्छता सर्वेक्षण के फील्ड सर्वे की तैयारी अभी से कर ली जाए। लोगों को जागरूक करने के लिए सभी 80 वार्डों में जागरूकता रैली निकाली जाए जिसमें पार्षद, सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाए। मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से कहा कि प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में जनपद स्तरीय जागरूकता रैली भी निकाली जाए। इसके साथ ही वार्डवार होर्डिंग्स, बैनर आदि लगाकर भी लोगों को जागरूक किया जाए। सीएम ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के साथ ही प्लास्टिक के खिलाफ भी अभियान चलाते हुए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को शत प्रतिशत तक पहुंचाया जाए।

पीएम के दौरे से गया संदेश, विकास के प्रति जागरूक हैं गोरखपुरवासी

बैठक में सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की सफलता पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का कार्यक्रम जिस प्रकार से संपन्न कराया गया, उससे एक बहुत बड़ा संदेश लोगों में गया है कि गोरखपुरवासी विकास के प्रति जागरूक हैं।

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसलिए गोरखपुर में स्मार्ट सिटी के दृष्टिगत कार्य किए जाएं। उन्होंने शहर में जगह-जगह पर डिस्प्ले बोर्ड आदि लगाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के साथ जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अगले चरण में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से सभी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी की जाए। जन सहभागिता को और बढ़ाते हुए बैंक, व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर भी कैमरे लगाए जाएं। सुरक्षा के लिए बेहतरीन व्यवस्था देते हुए आईटीएमएस और आई ट्रिपल सी का बेहतरीन उपयोग किया जाए।

बेसहारा पशुओं को नियंत्रित करने की बनाएं मुकम्मल कार्ययोजना

मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि बेसहारा पशुओं को नियंत्रित करने तथा शहर को पूरी तरह साफ सुथरा रखने की मुकम्मल कार्ययोजना बनाई जाए। कहा कि स्वच्छऔर सुंदर शहर बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है, इसलिए सबको मिलकर कार्य करना पड़ेगा।

किसी भी दशा में न होने पाए जलजमाव की स्थिति

मुख्यमंत्री ने जलजमाव से निजात व बाढ़ से बचाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि महापौर, सांसद, विधायक, नगर आयुक्त एवं स्थानीय पार्षद अपने-अपने क्षेत्रों के रेगुलेटरों का निरीक्षण करें। बैठक में सांसद रविकिशन शुक्ल, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक विपिन सिंह, एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता सहित पार्षदगण, प्रशासन, पुलिस, नगर निगम व कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *