एसएमयूपी न्यूज। अमरनाथ धाम में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए इंतजार खत्म हो चुका है।यात्रा का पहला जत्था आज बालटाल और नुनवान पहलगाम बेस कैंप से बाबा बर्फानी का दर्शन करेगा। आज सवेरे प्रशासन ने हरी झंडी दिखाकर अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को बालटाल से अमरनाथ गुफा के लिए रवाना किया। इससे पहले शुक्रवार सुबह जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू बेस कैंप से पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

करीब 1491 तीर्थयात्री बालटाल आधार शिविर में

बालटाल और नुनवान पहलगाम आधार शिविर से आज यात्रियों को बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना किया गया। वे 14000 फीट की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की तरफ बढ़ेंगे। करीब 1491 तीर्थयात्री बालटाल आधार शिविर में और 1997 तीर्थयात्री पहलगाम आधार शिविर में रुके थे क्योंकि 3488 तीर्थयात्री 62-दिवसीय लंबी तीर्थ यात्रा से एक दिन पहले 30 जून को घाटी में पहुंचे थे। शुक्रवार तड़के जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से बम-बम भोले और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के बीच पहले जत्थे में 164 छोटे बड़े वाहनों में 3488 यात्री रवाना हुए, जो देर शाम को कड़ी सुरक्षा के बीच बालटाल और पहलगाम बेस कैंपों में पहुंच गए थे।

ये गाइडलाइंस जारी कर चुका है श्राइन बोर्ड

यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सेहत से जुड़ी किसी तरह की समस्या न हो, इसको लेकर अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने ऑयली और नशीली चीजों पर बैन लगाया है. लंगरों, दुकानों और स्टाल में श्रद्धालुओं को सिर्फ वही चीजें मिलेंगी, जो सेहत के लिए फायदेमंद हों।इस बीच नॉनवेज, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला वगैरह न तो कहीं दुकानों पर मिलेगा और न ही इसे श्रद्धालु अपने साथ ले जा सकते हैं।

पूड़ी, भटूरे, वेज बिरयानी, फ्राइड राइस, पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन, डोसा, ब्रेड बटर, अचार, चटनी वगैरह ऑयली चीजों को खाने-पीने की परमीशन नहीं होगी। चिप्‍स, कुरकुरे, मट्ठी, कोलड्रिंक, मिठाई, डीप फ्राइड फूड आइटम्‍स, फ्राइड ड्राई फ्रूट्स वगैरह भी ले जाने या खाने-पीने की परमीशन नहीं होगी। सभी श्रद्धालुओं को गर्म कपड़े, ऊनी टोपी, जैकेट, मोजे, रेन कोट और ट्रेकिंग सूट, पानी की स्‍टील की बोतल, ओढ़ने और बिछाने के लिए कंबल, ट्रेकिंग करने के लिए लाठी, हैंडवॉश, सेनिटाइजर, टॉर्च और सनस्क्रीम क्रीम वगैरह ले जाने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *