लखनऊ । पुलिस उप आयुक्त यातायात अजय कुमार ने बताया कि राजधानी लखनऊ में ईद-उल-अजहा के मौके पर गुरुवार को सुबह छह बजे से नमाज अदा की जाएगी। इस दौरान लखनऊ के 25 स्थानों पर वाहनों का डायवर्जन नमाज खत्म होने तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि शांति और कानून व्यवस्था के साथ सामान्य जन के आवागमन को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था को सुबह छह बजे से नमाज की समाप्ति तक डायवर्जन किया जाएगा।

सामान्य यातायात के लिए प्रदान डायवर्जन मार्ग के अतिरिक्त यदि किसी जन-सामान्य की चिकित्सकीय अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के अभाव में प्रतिबंधित मार्ग पर भी एंबुलेंस, स्कूली वाहन, फायर सर्विस, शव वाहन आदि को ट्रैफिक पुलिस व स्थानीय पुलिस द्वारा उपरोक्त कार्यक्रम के दौरान अनुमन्य रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंबर 9454405155 पर संपर्क किया जा सकता है।

नमाज शुरू होने से लेकर खत्म होने तब लागू रहेगी यह व्यवस्था

सीतापुर रोड की तरफ से आने वाला यातायात डालीगंज रेलवे कांसिंग तिराहे से कोई भी यातायात पक्कापुल व टीले वाली गस्जिद की ओर नहीं जाने दिया जायेगा, बल्कि यह वाहन डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज से बायें मुडकर चौराहा नंबर 8 निरालानगर से आईटी की ओर होकर जा सकेगें।पक्का पुल खदरा साईड तिराहा से सामान्य यातायात पक्कापुल व टीले वाली मस्जिद की ओर की नही आ सकेगा। यह यातायात पक्कापुल से पहले तिराहे से बन्धा रोड या नया पक्कापुल से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

मेडिकल कालेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे

हरदोई रोड व बालागंज चौराहा से आने वाला यातायात बड़े वाहन व रोडवेज सिटी बसें बड़ा इमामबाड़ा था टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कालेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर बड़ा इमामबाड़ा की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से चौक चौराहा, मेडिकल कास (कमला नेहरू) चौराहा या नया पक्कापुल होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगा

घण्टाघर व नीबू पार्क (रूमीगेट चौकी चौराहा की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि कोनेश्वर तिराहा या नया पक्कापुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।चौक चौराहे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क ( रूमी गेट पुलिस चौकी) चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा ।यह यातायात कोनेश्वर चौराहा व मेडिकल कास (चरक) चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।मेडिकल कास (चरक) चौराहे से सामान्य यातायात फूल मण्डी, खुनखुन जी गर्ल्स कालेज होकर नींबू पार्क ( रूमी गेट चौकी चौराहे की ओर नही जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज चौराहा व चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

पुरनिया अलीगंज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा

शाहमीना (कन्वेंशन सेन्टर) तिराहे से सामान्य यातायात पक्कापुल व टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज या डालीगंज पुल, आई्रटी चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।डालीगंज पुल चौराहे से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस जीप, कार, स्कूटर, मोटर साईकिल पक्का पुल / टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी चौराहा, कपूरथला, पुरनिया अलीगंज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।शाहमीना तिराहे से कैसरबाग की ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज सिटी यस पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगी, बल्कि शाहमीना तिराहे से बॉयें मेडिकल कालेज, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें।

कोई भी बड़े वाहन व कार्मिशियल वाहन नहीं जा सकेंगे

एवरेडी तिराहे से मिल एरिया की ओर कोई भी बड़े वाहन व कार्मिशियल वाहन नहीं जा सकेंगे बल्कि यह वाहन मवैया ओवर ब्रिज व लगडा फाटक ओवर ब्रिज, राजाजीपुरम होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेगें।मिल एरिया से बुलाकी अड्डा की तरफ तुलसीदास मार्ग पर नमाज में सम्मिलित होने वालों के नमाजियों के अतिक्ति किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें। बल्कि यह राजाजीपुरम या एवेरेडी, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।बुलाकी अड्डा तिराहे से सामान्य यातायात लाल माधव (हैदरगंज) की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा। बल्कि यह टिकैत राय तालाब, राजाजीपुरम या मिल एरिया, एवेरेडी, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

रकाबगंज पुल या नक्खास होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे

लाल माधव तिराहा (हैदरगंज) से ऐशबाग ईदगाह की तरफ नामाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें बल्कि यह बुलाकी अड्डा, मिल एरिया, एवेरेडी मवैया या तुलसीदास मार्ग, बाजारखाला होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।नाका से ऐशबाग ईदगाह की ओर नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें, बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुल व नत्था, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।यहियागंज से ईदगाह ऐशबाग की तरफ नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा।बल्कि यह रकाबगंज पुल या नक्खास होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा की ओर जा सकेगा

यहियागंज वाटर वर्क्स रोड की ओर से ऐशबाग ईदगाह की ओर आने वाला सामान्य यातायात केवल नमाजियों को छोड़कर नहीं जा सकेंगे। यह यातायात यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा की ओर जा सकेगा।रकाबगंज पुल चौराहे से सामान्य यातायात नक्खास व यहियागंज नही जा सकेगा। यह यातायात नाका व मेडिकल कालेज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।ऐशबाग पुल के नीचे नाका की तरफ से आने वाला यातायात ऐशबाग ओवर ब्रिज होते हुए ऐशबाग चौकी होकर ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात पुल के नीचे से ही वापस मोतीनगर, राजेन्द्र नगर होकर अपने गतव्य को जा सकेगा।

बाबूलाल हलवाई चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे

राजेंद्र नगर चौराहे से सामान्य यातायात ऐशबाग ओवरब्रिज की ओर होते हुए ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात मोती नगर होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेगा।बाबूलाल हलवाई व मास्टर कन्हैयालाल रोड से ऐशबाग ईदगाह की और कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा या यातायात को बाबूलाल हलवाई चौराहा से दाहिने व बाएं मोड़ दिया जाएगा।रस्तोगी इंटर कॉलेज (कपूर मोटर्स) तिराहे की ओर से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। बल्कि यह बाबूलाल हलवाई चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

ऐशबाग ओवर ब्रिज के नीचे से ऊपर अपने गंतव्य को जा सकेगा

पीली कॉलोनी (शहीद उधम सिंह द्वार) तिराहा से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेंगे। बल्कि यह यातायात ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।एसएन मिश्रा द्वार तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। बल्कि यह बाबूलाल हलवाई चौराहा या ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।ऐशबाग ईदगाह तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा बल्कि यह ऐशबाग ओवर ब्रिज के नीचे से ऊपर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *