लखनऊ । ईद-उल-अजहा बकरीद पर गुरुवार को पूरे यूपी में अल्लाह की बारगाह में लाखों सिर सजदे में झुके। लखनऊ में ईद-उल-अजहा की सबसे बड़ी जमात ऐशबाग ईदगाह में अदा की गई। इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली  ने नमाज पढ़ाया। शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात आसिफी मस्जिद में अदा हुई। यहां मौलाना सैयद सरताज हुसैन की इमामत में ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह 11 बजे अदा हुई। टीले वाली मस्जिद के इमाम मौलाना फजलुल मन्नान रहमानी  ने ईद-उल-अजहा की नमाज अदा कराई। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गए थे।

गाजियाबाद व मेरठ में बारिश के बीच पढ़ी गई नमाज

गाजियाबाद और मेरठ में सुबह से तेज बारिश होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग मस्जिदों व ईदगाहों में पहुंचकर नमाज पढ़ी। कानपुर और लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाये रखने के लिए ड्रोन से अधिकारी निगरानी करते रहे। बकरीद को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखा। नमाज पढ़ने के बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर बकरीद की बधाई दी। बकरीद पर्व के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना का समाचार नहीं प्राप्त हुआ।

ईद उल अजहा पर्व को लेकर तहसील व पुलिस प्रशासन चाक-चौबंद रहा

सीतापुर में ईद उल अजहा का पर्व नगर एवं ग्रामीण अंचलों में भारी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य नमाज ईदगाह में भारी अकीदत के साथ अता की गई जिसमें लोगों ने मुल्क में अमन और खुशहाली की दुआ मांगी, ईद उल अजहा पर्व को लेकर तहसील व पुलिस प्रशासन चाक-चौबंद रहा। बकरीद पर्व को सकुशल संपन्न कराने को लेकर नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र की मस्जिदों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात रहा और लोगों से शांतिपूर्वक त्योहर मनाने की अपील की गई।

बकरीक का पर्व धूमधाम से मनाया

आजमगढ़ जिले में भी बकरीक का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। क्षेत्र के देवगांव, लालगंज, बनारपुर, कटौली, बसही अकबालपुर, सलहरा, बैरीडीह, दौना जेहतमंदपुर आदि गांव में 6 बजे से साढ़े 6 बजे के बीच ईद उल अजहा या बकरीद की नमाज अदा करके मुसलमानों ने अपने पैगंबर हजरत इब्राहिम और हजरत इस्माइल की प्रस्तुत की गई कुर्बानी के पेशे नज़र कुर्बानी की‌ सुन्नत आरंभ कर दी है जो 3 दिनों तक अदा की जाएगी।

एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी

फर्रुखाबाद में बकरीद की नमाज अदा कर नमाजियों ने देश में अमन चैन की दुआएं मांगी । जिले भर की ईदगाह और मस्जिदों में शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में नमाज अदा होने के बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी। ईदगाह पर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे डीएम और एसपी ने ईदगाह और मस्जिदों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था का खुद जायजा लिया । जनपद की छोटी बड़ी ईदगाहों में बकरीद की नवाज अदा की गई साथ ही धूमधाम से बकरीद का त्यौहार मनाया गया ।

अयोध्या में एसएसपी ने संभाली सुरक्षा की कमान

अयोध्या सिविल लाइन ईदगाह में शुरू हुई ईद उल अजहा बकरीद की नमाज,कड़ी सुरक्षा के बीच पढ़ी जा रही नमाज, अभी प्रथम शिफ्ट की ईदगाह में पढ़ी जा रही नमाज, दूसरे स्विफ्ट के लिए ईदगाह के बाहर लगी नमाजियों की भीड़,विभिन्न मस्जिदों में अलग-अलग समय पर पढ़ी जाएगी बकरीद की नमाज, सिविल लाइन ईदगाह पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, एसएसपी राजकरण नैयर मे खुद संभाली सुरक्षा की कमान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *