लखनऊ । राजधानी में ईद-उल-अजहा पर्व को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये गए है। ताकि ईदगाह व मस्जिदों में नमाज अदा करने वालों को कहीं किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए ईदगाहों व मस्जिदों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये है। साथ ही पल-पल की जानकारी लेने के लिए सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन के माध्यम से मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए अलग से पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की गई है। साथ ही शहर की साफ-सफाई व्यवस्था में कहीं कोई परेशान न उत्पन्न होने पाए इसके तहत नगर निगम द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। जिस पर लोग फोन करके अपने यहां की साफ-सफाई करवा सकते है।

94 ईदगाह व 1210 मस्जिदों में अदा की जाएगी नमाज

डीसीपी मध्य अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि इस वर्ष ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर्व 29 जून को मनाया जाना प्रस्तावित है। इस पर्व पर बड़ी संख्या में सुन्नी एवं शिया समुदाय द्वारा ईदगाहों व मस्जिदों में जाकर नमाज अदा की जायेगी । उसके उपरान्त जानवरों की कुर्बानियां की जाएगी। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी इस पर्व को शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए लखनऊ पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इन्तजाम सुनिश्चित किये गये हैं।

ईदगाह व मस्जिदों के पास रहेगा पुलिस व पीएसी का पहरा

94 ईदगाह व 1210 मस्जिदों में सकुशल नमाज सम्पन्न कराने के लिए छह पुलिस उपायुक्त, 10 अपर पुलिस उपायुक्त, 21 सहायक पुलिस आयुक्त, 52 प्रभारी निरीक्षक, 101 अतिरिक्त निरीक्षक, 922 उपनिरीक्षक, 48 महिला उपनिरीक्षक, 894 मुख्य आरक्षी, 3375 आरक्षी, 965 महिला कान्स्टेबल, 922 होमगार्ड, 12 कम्पनी पीएसी, व घुड़सवार पुलिस की तैनाती की जा रही है। इसके अतिरिक्त पुलिस मुख्यालय द्वारा दो अपर पुलिस अधीक्षक, 5 पुलिस उपाधीक्षक तथा 400 ट्रेनी उपनिरीक्षक भी उपलब्ध कराये गये हैं, इन्हे भी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया जा रहा है।

112 के वाहनों के द्वारा निरंतर की जाएगी चेकिंग व पेट्रालिंग

डीसीपी मध्य ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिगत जनपद में चार जोन व 18 सेक्टर्स बनाये गये हैं तथा 64 हॉटस्पॉट चिन्हित किये गये हैं । संवेदनशील क्षेत्रों व हॉटस्पॉट में एन्टी सेबोटॉज चेक, एक्सेस कंट्रोल, 74 क्लस्टर मोबाइल तथा 50 क्यूआरटी तथा डॉयल 112 के वाहनों द्वारा निरन्तर चेकिंग एवं पेट्रोलिंग की जायेगी मुख्य रूप से ऐशबाग ईदगाह, टीले वाली मस्जिद तथा बड़ा ईमामबाड़ा सीसीटीवी कैमरों तथा दो ड्रोन कैमरों की निगरानी में रहेंगे।

12 संवेदनशील स्थानों की दो ड्रोन से होगी निगरानी

इसके अतिरिक्त अन्य चिन्हित 12 संवेदनशील स्थानों व चौराहों की निगरानी व वीडियोग्राफी टीमों द्वारा सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से की जायेगी । 26 जून की सायं से ही संवेदनशील स्थानों, हॉटस्पॉट पर पुलिस व पीएसी बल द्वारा राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में रूट मार्च व फ्लैग मार्च प्रारम्भ कर दिया गया है तथा दंगा नियन्त्रण योजना का भी पूर्वाभ्यास कराया जा रहा है।

खुले स्थानों पर नहीं की जाएगी जानवरों की कुर्बानी

बकरीद पर अभिसूचना तन्त्र सक्रिय रहेगा तथा सोशल मीडिया माध्यम जैसे- फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप्प, इन्स्टाग्राम आदि पर तकनीकी टीमों द्वारा विशेष निगरानी रखी जायेगी। उपद्रवी एवं शरारती तत्व द्वारा की जाने वाली किसी भी प्रतिकूल पोस्ट व प्रतिक्रिया पर तत्काल विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी । सार्वजनिक व खुले स्थानों पर जानवरों की कुबार्नी तथा खुले रूप में मांस ले जाने पर प्रतिबन्ध होगा । बकरीद के अवसर पर ईदगाह ऐशबाग, टीले वाली मस्जिद तथा बड़ा ईमामबाड़ा के समीप बेरिकेटिंग व ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है जहां पर यातायात पुलिस द्वारा यातायात को सुचारू रूप से संचालित किया जायेगा।

कुर्बानी की फोटो सोशल मीडिया पर न डालने की गई अपील

डीसीपी मध्य ने बताया कि जानवरों की कुर्बानी को भूलकर भी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। चूंकि सोशल मीडिया की निगरानी के लिए अलग से टीम गठित की गई है। इस तरह का फोटो शेयर करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही पुलिस विभाग की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है कि सार्वजनिक स्थानों पर जानवरों की कुर्बानी न करें। अगर उनके मुहल्ले में कहीं गंदगी बिखरी हो या साफ-सफाई नहीं हो रही हो तो इसके लिए नगर निगम द्वारा कई ट्रोल फ्री नंबर जारी किया गया है। जिस पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

राजधानी में 25 स्थानों पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

अपर पुलिस उप आयुक्त यातायात अजय कुमार ने बताया कि राजधानी लखनऊ में ईद-उल-अजहा के मौके पर गुरुवार को सुबह छह बजे से नमाज अदा की जाएगी। इस दौरान लखनऊ के 25 स्थानों पर वाहनों का डायवर्जन नमाज खत्म होने तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि शांति और कानून व्यवस्था के साथ सामान्य जन के आवागमन को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था को सुबह छह बजे से नमाज की समाप्ति तक डायवर्जन किया जाएगा।सीतापुर रोड से डालीगंज रेलवे कांचिंग तिराहे से वाहन का होकर टीले वाली मस्जिद नहीं जाएगी।यह वाहन डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज से बायें मुड़कर निरालानगर से आईटी होकर जा सकेंगे। हरदोई रोड या बालागंज चौराहा से आने वाले वाहन बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद नहीं जा सकेंगे।

बकरीद पर नगर निगम द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नम्बर

9129902911

9219902912

9219902913

9219902914

0522-2289783

0522-2289782

आपातकालीन स्थिति में – 1533

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *