लखनऊ । राजधानी में एक दिल को झकझोर देने वाली घटना सामने आयी है। थाना आशियाना क्षेत्र में एक विदेशी महिला ने अपने घर में ही फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। विदेशी महिला तीन महीने पहले युक्रेन से अपनी ससुराल लखनऊ आयी थी। इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि महिला ने तीन दिन पहले एक पुत्र को जन्म दिया था। अस्पताल से लौटने के बाद खुदकुशी कर ली। महिला के इस कदम से घर वाले हैरान और परेशान है। जानकारी मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया है।

तीन महीने पहले यूुक्रेन से आयी थी ससुराल लखनऊ में

डीसीपी मध्य अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि श्रीमती रूथ मीनूवाज पत्नी जान आगस्टीन निवासी एम 1514 सेक्टरआई थाना आशियाना ने पुलिस को सूचना दिया कि शनिवार को उनकी पुत्रवधू ओकसाना ममचर पत्नी जूड आगस्टीन ने अपने घर में स्टोर रूम में पंखे के हुक में रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर एसआई मो. शब्बीर घटना स्थल पर पहुंचकर विदेशी महिला के शव को फांसी के फंदे से नीचे उतवाकर पंचनामा भरने के बाद शव को पोस्टमार्टम को भेज दिया। उनके द्वारा बताया कि मृतका ओकसाना ममचर उम्र करीब 25 वर्ष अपने पति के साथ चेक रिपब्लिक यानी यूक्रेन में रहती थी। पढ़ाई के दौरान उन्होंने यूक्रेन की रहने वाली महिला ओकसाना ममचर से शादी कर ली।

ओकसाना ममचर ने 14 जून को बेटे को दिया था जन्म

ओकसाना ममचर गर्भवती थी। इसलिए दो-तीन माह पहले वह यूक्रेन से अपनी ससुराल लखनऊ आयी। 14 जून को ओकसाना ममचर ने अस्पताल में एक बेटे को जन्म दिया। नार्मल प्रसव होने के कारण एक दिन अस्पताल में रहने के बाद वापस अपने घर लौट आयी। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि शनिवार की सुबह करीब चार बजे के आसपास की घटना है। महिला ने रात में परिवार के साथ भोजन करने के बाद तीन दिन के नवजात के साथ नीचे के कमरे में सो गई। सीसीटीवी फुटेज देखा गया तो उसमें पता चला कि विदेशी महिला रात में उठी और ऊपर के कमरे में स्टोर रूम में जाकर फांसी लगा ली। पूछताछ में अभी केवल इतना पता चला पाया है कि वह काफी दिनों से मानसिक तनाव में थी। विदेशी महिला के मौत की जानकारी यूक्रेन एम्बेसी को दे दी गई है।

यहां की भाषा न समझ पाने के कारण थी परेशान

आशियाना सेक्टर-एम निवासी जूड अगास्टीन चेक रिपब्लिक में पीएचडी कर रहा है।  अस्पताल से लौटने के बाद ओकसाना की परिवार वाले देखभाल करने लगे। पूछताछ में पता चला कि जूड डिलीवरी के वक्त नहीं पहुंच सका। इसे लेकर ओकसाना काफी परेशान थी। उसे लगा कि अब वह नौकरी नहीं कर सकेगी। एडीसीपी पूर्वी अली अब्बास के मुताबिक, ओकसाना ने दो-तीन दिन पहले पति से व्हाट्सएप पर चैटिंग की थी। ओकसाना ने लिखा कि वह खुश नहीं है। काफी परेशान है। यहां की भाषा भी उसे समझ नहीं आती है। तुम जल्दी आ जाओ। एडीसीपी ने बताया कि यूक्रेन दूतावास को घटना की जानकारी दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *