संभल । आबादी के अंदर आतिशबाजी का सामान बनाने और बेचने दोनों पर मनाही है। इसके बावजूद लोग चोरी छिपे यह कारोबार करने से बाज नहीं आ रहे है।इसी का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एक आतिबाज कारोबारी के घर में जोरदार धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि उसका मकान जमींदोज हो गया। इसमें छह महीने के मासूम के साथ चार लोगों की मौत हो गई।जबकि करीब दस लोग घायल हो गए है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही पुलिस व फायर बिग्रेड पूरे मामले की जांच कर रही है।

सम्भल के गुन्नौर में यह हुआ दुखद हादसा

उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले के गुन्नौर के मोहल्ला सराय में आतिशबाजी के कारोबारी साबिर अली का घर जोरदार धमाके के साथ उड़ गया। मकान की ईंटें करीब 500 मीटर दूर तक गईं। इसमें कारोबारी की 17 वर्षीय बेटी अनम, पड़ोसी पप्पू की 15 वर्षीय बेटी सुमैय्या, जसवंत के छह महीने के बेटे ओम और साबिर अली के घर में मौजूद अन्य युवती की मौत हुई है। जिसकी पहचान हो नहीं सकी है। यह युवती रिश्तेदार बताई जा रही है। इसमें कल दस लोग घायल हुए है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेने के बाद घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंगलवार की शाम को हुए धमाका, मची अफरातफरी

यह धमका मंगलवार की शाम 5.45 बजे हुआ। धमाके की आवाज से आसपास हड़कंप मच गया। वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने दमकल की टीम के साथ बचाव कार्य शुरू कराया। साथ ही करीब 700 मीटर तक घनी आबादी वाले इस मोहल्ले को खाली करा दिया गया है। घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मंगलवार की शाम 5.45 बजे पहला जोरदार धमाका हुआ और पूरा मकान साबिर अली का जमींदोज हो गया। साबिर अली के पड़ोसी मौलाना उवैस, अफजल, नासिर और पूरन के मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

धमाका किस वजह से हुई इसके कारणाें की जा रही जांच

यह धमाके 6.20 बजे तक होते रहे और दमकल की टीम काबू करने का प्रयास करती रही। गुन्नौर के एसडीएम संदीप कुमार वर्मा के मुताबिक साबिर आतिशबाजी का काम करता है। अभी तक की जानकारी मिली है कि आतिशबाजी घर में मौजूद थी। इसी दौरान हादसा हुआ है। चार लोगों की मौत हो गई है। घायलों का उपचार कराया जा रहा है। हादसा कैसे हुआ है इसकी जांच कराई जाएगी। क्योंकि धमाका कैसे हुआ इसके बारे में परिजन कुछ बता नहीं पा रहे है।

धमाके में कईयों के मकान प्रभावित, घनी आबादी में चल रहा था कारोबार

गुन्नौर के मोहल्ला सराय में करीब चार हजार की आबादी है। घनी आबादी वाले इस मोहल्ले में शाम के समय जब आतिशबाजी के कारोबारी के घर धमाका हुआ तो मकान की ईंटें निकलकर करीब 500 मीटर दूर तक गईं। इसमें इसी मोहल्ले के निवासी प्रमोद, रवि, प्रमोद, मोनू, विमल, राजेश, मैरी, प्रवेश, शानू, कार्तिक घायल हुए हैं। यह अपने-अपने घरों में थे। इसी दौरान ईंट लगने से घायल हो गए। राजेश, मैरी और प्रवेश की हालत गंभीर होने पर हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *