एमएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। ये आज दोपहर तक राजस्थान से टकरा सकता है। इससे पहले कच्छ और आसपास के इलाकों में ये भारी तबाही मचा चुका है। मौसम विभाग ने राजस्थान में 16 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने राजस्थान में दस्तक दे दी है। तूफान ने बाड़मेर के रास्ते राजस्थान में एंट्री ली है। इसके आते ही बाड़मेर में हल्की बारिश शुरू हो गई है। स्थिति और भी बिगड़ सकती है। 5 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बिपरजॉय के कहर को देखते हुए जोधपुर में परीक्षा स्थगित

राजस्थान में निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। राजस्थान में भारी बारिश के कारण बाढ़ आने के आसार हैं। राजस्थान के बीकानेर, सिरोही, पाली में भी 16 जून की रात और 17 की सुबह में भारी बारिश हो सकती है। यहां भी एलर्ट जारी किया गया है। हालाँकि यूपी में इस तूफ़ान का असर नहीं दिखेगा। इस तूफ़ान का असर 17 जून को ज्यादा दिख सकता है। जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, नागौर में भारी बारिश की पूरी संभावना है। दक्षिण राजस्थान में बारिश के दौरान 50 से 60 किमी की रफ़्तार से हवाएं चल सकती है।बिपरजॉय के कहर को देखते हुए जोधपुर में परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं।जोधपुर संभाग में जोधपुर यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों की 16 और 17 जून की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में चलेंगी तेज हवाएं, बारिश होगी

यह चक्रवातीय तूफान बिपरजाॅय का ही असर है अब उत्तर प्रदेश की पछुआ हवा में थोड़ी नमी आनी शुरू हो गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि दो दिन बाद उत्तर प्रदेश के मौसम पर इस चक्रवातीय तूफान का असर पड़ता शुरू हो जाएगा। बिपरजाॅय के असर के चलते उत्तर प्रदेश में 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और फिर 19 जून को पूरे उत्तर भारत में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी, साथ ही बारिश भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *