प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लूकरगंज, प्रयागराज में माफिया अतीक के अवैध कब्जे से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत निर्मित 76 आवासों का बटन दबाकर लोकार्पण करते हुए आवास के लाभार्थिंयों से संवाद भी किया।

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी ने आज प्रेस ग्राउण्ड, लूकरंगज में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थिंयों को आवास की चाबी सौंपी तथा पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थिंयों को चेक का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने 768 करोड़ रूपये लागत की 226 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया तथा जनसभा को सम्बोधित किया। कहा कि पहले सरकारे माफियाओं के साथ खड़ी होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

अतीक से मुक्त करायी जमीन पर बने 76 फ्लैटों की सीएम ने सौंपी चाबी

जनसभा में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज प्रयागराज की इस पवित्र धरती पर माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत बने 76 आवासों की चाबी को परिवारों को सौंपा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी 76 लाभार्थीं परिवारों के साथ-साथ प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से प्रदेश में 54 लाख गरीबों को आवास प्राप्त हुआ है, मैं उन सभी परिवारों को इसके लिए बधाई देता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि पहले गरीबों, व्यापारियों की जमीनों व सरकारी जमीनों पर माफियाओं द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया जाता था, परंतु अब माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीनों पर गरीबों के लिए अच्छे आवास बन रहे है, यह एक संदेश देने का कार्य कर रहा है।

हमारी सरकार ने प्रयागराज के पौराणिक नाम को वापस दिया है: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज की धरती प्राचीन काल से पवित्र धरती है, तीर्थ की धरती है। हमारी सरकार ने प्रयागराज के पौराणिक नाम को वापस दिया है। इसके साथ ही साथ प्रयागराज प्राचीन काल से ही धर्म, आध्यात्म, शिक्षा और न्याय की धरती भी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों को प्रयागराज विकास प्राधिकरण की तर्ज पर माफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीनों पर गरीबों के लिए उनका आसियाना बनाये जाने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कल्पना करिए की आज से 6 वर्ष पहले प्रदेश के अंदर प्रधानमंत्री आवास योजना में एक भी गरीब को आवास नहीं मिल पाता था, लेकिन आज प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से प्रदेश में 54 लाख गरीबों को आवास मिल चुका है। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र लोगो को चिन्हित किया जा रहा है, जिन्हें अभी तक आवास नहीं मिल पाया है, उन सभी को जल्द से जल्द आवास उपलब्ध होगा।

गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य कर रही है, इससे हमें गर्व की अनुभूति होती है। पहले की सरकारों में माफियाओं को संरक्षण मिलता था, परंतु हमारी सरकार गरीब, बेसहारा और असहाय लोगो के साथ निरंतर खड़ी है और योजनाओं के माध्यम से उनके विकास के लिए हरसंभव कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश स्तर पर इंवेस्टर्स समिट के आयोजन से 26 लाख करोड़ रूपये का प्रस्ताव हमें प्राप्त हुआ है। यदि प्रदेश में सुशासन न होता तो यह निवेश प्रस्ताव प्रदेश में नहीं आता।

निवेश प्रस्ताव आने से प्रदेश में आने वाले समय में लाखों युवाओं को नौकरी व रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं आप लोगो के आशीर्वाद से प्रदेश का देश के विकास में महत्वपूर्ण स्थान है। प्रयागराज में ट्रिपल इंजन की सरकार से महाकुम्भ-2025 को और भी भव्य, दिव्य रूप से आयोजित होगा, जो पूरे विश्व में नये आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने महाकुम्भ-2025 के भव्य आयोजन के लिए प्रयागराजवासियों को भी अपना सहयोग प्रदान करने के लिए कहा है।

वर्ष 2027 तक भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज लगभग 800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास का कार्य किया गया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, जल जीवन मिशन की योजनाएं के साथ ही अन्य परियोजनाओं के कार्य पूरा हो जाने पर प्रयागराज के विकास को और गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि आप सभी को यह विश्वास दिलाता हूं कि डबल इंजन की सरकार आपको डबल स्पीड के साथ विकास एवं सुशासन के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगी। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जिस गति के साथ भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है, उससे यह प्रतीत होता है कि वर्ष 2027 तक भारत विश्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा। मुख्यमंत्री ने अधिवक्ताओं, पत्रकारों, चिकित्सकों, शिक्षकों, मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए भी आवास योजना जैसी योजना बनाये जाने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री ने आज विभिन्न योजना के लाभार्थिंयों को शुभकामनाएं दी तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।इस अवसर पर उप मूख्यमंत्री केशव प्रसाद मौयॅ कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी सांसद रीता जोशी केशरी देवी पटेल सांसद विधायक शहर पशिचमी सिदाथॅ नाथ सिंह कौशाम्बी सांसद विनोद सोनकर, सांसद भदोही रमेश चन्द्र बिंद, जिला पंचायत अध्यक्ष वीके सिंह, विधायक शहरी उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्या, विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, विधायक बारा डाॅ. वाचस्पति, विधायक कोरांव, राजमणि कोल, विधायक फूलपुर प्रवीण पटेल, विधान परिषद सदस्य केपी श्रीवास्तव, सुरेन्द्र चौधरी, निर्मला पासवान सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा पार्टी कार्यकर्ता तथा आम जन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *