लखनऊ। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैयद राबे हसनी नदवी का गुरुवार को निधन हो गया। वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे। उन्हें बीते शुक्रवार को इलाज के लिये रायबरेली से लखनऊ लाया गया था। उन्हें डाक्टरों की निगरानी में नदवा में रखा गया था। करीब 94 वर्षीय बुजुर्ग आलिम ए दीन मौलाना राबे की शाम करीब चार बजे सांसें थम गईं।इसकी जानकारी जैसे ही लोगों को लगी उनकी हुजूम पहुंचने लगा। लोगों ने छलकती आंखों से उन्हें पुरसा दिया।

सीने में जकड़न और निमोनिया की वजह से लखनऊ लाया गया था

जानकारी के लिए बता दें कि शिखा और भाईचारे की अलख जगाने वाले मौलाना सैयद राबे हसनी नदवी रमजान के महीने में उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित अपने आवास पर ही रह कर इबादत करते थे। बीते सोमवार को उनको सीने जकड़न और निमोनिया की शिकायत के बाद बीते शुक्रवार को लखनऊ लाया गया। यहां पर नदवा स्थित मेहमानखाने में उन्हें चिकित्सकों की निगरानी रखा गया था। आज शाम को अचानक उनको सांस लेने में दिक्कत हुई और उनका इंतेकाल हो गया। उनके देहांत की खबर फैलते ही नदवा में लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई।

नदवी को तकिया में सुपुर्द ए खाक किया गया

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि रात नदवा में उनके जनाजे की नमाज अदा कराने के बाद सुबह आठ बजे उनके जनाजे की नमाज फिर से रायबरेली में होगी। इसी तय कार्यक्रम के अनुसार ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष और दारुल उलूम नदवतुल उलमा लखनऊ के मौलाना राबे हसनी नदवी का शव रायबरेली शहर के तकिया लाया गया। तकिया में शुक्रवार को नमाज पढ़ी गई और उसके बाद गमगीन माहौल में उनको सुपुर्द ए खाक किया गया। इस दौरान रायबरेली, लखनऊ और आसपास के जिलों के हजारों लोग मौजूद रहे।

सीएम योगी, राजनाथ सिंह, मायावती व अखिलेश ने जताया दुख

दारुल उलूम नदवातुल उलेमा के प्रमुख, आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष व इस्लामिक विद्वान मौलाना राबे हसन नदवी के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके परिजन मौलाना जाफर नदवी से फोन पर बात की और शोक संवेदना प्रकट की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली से मौलाना राबे हसनी नदवी के भतीजे मौलाना जाफर हसनी नदवी को फोन कर मौलाना राबे के निधन पर शोक जताया। वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुये कहा कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना राबे हसनी नदवी का इंतकाल बेहद दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे और शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं भावभीनी श्रद्धांजलि। वहीं, बसपा प्रमुख मायावती और पसमांदा मुस्लिम समाज के अध्यक्ष व पूर्व राज्य मंत्री अनीस मंसूरी ने मौलाना राबे के निधन पर दुख जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *