लखनऊ। राजधानी के सैरपुर थाना क्षेत्र में जिस युवती का शव मिला था अब उसकी शिनाख्त हो गई है। युवती का नाम शबा खान था। जिसकी दर्द भरी कहानी है। घर से निकाले जाने के बाद लखनऊ आ गयी। यहां पर उसकी मुलाकात एक रिक्शा चालक युवक से से होने के बाद उसके घर चली गई। इसी बीच दोनों के बीच प्यार हो गया। शबा अब जीवन भर उसके साथ रहने का सपना देखने लगी। इसी बीच शबा ने शादी की जिद करने लगी तो युवक ने मना कर दिया। इसी की वजह से दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया।

घुमाने के बहाने घर से ले गया और फिर दोस्त के साथ मिलकर कर दी हत्या

कुछ ही महीनों में दोनों के बीच तकरार बढ़ता गया। ऐसे हालात में युवक ने युवती से पीछा छुड़ाना चाहता था लेकिन युवती अन्य कहीं जाने को राजी नहीं थी। ऐसे में युवक का मोहब्बत से मोहभंग हो गया और प्रेमिका को अपने रास्ते से हटाने के लिए एक दोस्त के साथ मिलकर जाल बुना। घुमाने के बहाने युवती को घर से बाहर ले गए। इसके बाद नशे की गोली खिलाने के बाद जब वह अचेत हो गई तो उसे सैरपुर थाना क्षेत्र में एक खाली प्लाट में ले जाकर हत्या कर दी। इसके बाद कोई पहचान न सके इसके लिए चेहरे पर बुर्का रखकर जला दिया। पुलिस ने इस मामले में दोनों हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों युवकों ने पुलिस के सामने अपना जुर्म भी कबूल कर लिया है। दोनों हत्यारोपियों का नाम अरशद और मोहम्मद आवेश है।

युवती सीतापुर की रहने वाली थी,माता-पिता ने घर से दिया था निकाल


छह अप्रैल को अज्ञात युवती की हत्या कर शव को जला देने की घटना का खुलासा करते हुए पुलिस उपायुक्त उत्तरी एसएम कासिम आब्दी ने बताया  कि युवती के शव का शिनाख्त हो गया है। युवती का नाम शबा खान पुत्री पप्पू निवासी मोहल्ला बीबीपुर मोतीपुर थाना महमूदाबाद जनपद सीतापुर है। करीब आठ माह पहले शबा को उसके माता-पिता ने घर से निकाल दिया था। ऐसे में वह सीतापुर से भागकर लखनऊ चली आयी। यहां पर उसकी मुलाकात अरशद से हुई। अरशद के ई रिक्शा पर शबा बैठ गई। इसके बाद फिर दोनों में जान पहचान हुई। शबा ने अपनी कहानी बताई तो अरशद उसे लेकर अपने घर अलीनगर खदरा गया और साथ रहने लगे।

आठ माह में ही खत्म हो गया प्यार

शबा और अरशद के साथ-साथ रहते दोनों में कब प्यार हो गया, यह पता नहीं चला। जब बिना शादी के रहने पर परिवार वालों ने विरोध किया तो घर के पास ही एक किराये पर कमरा लेकर रहना लगा। दोनों करीब एक माह साथ रहे। इस दौरान दोनों में तकरार शुरू हो गयी। युवती की कुछ आदतें अरशद को पसंद नहीं थी जिसकी वजह से आये दिन झगड़ा होने लगा। युवती शादी करने की जिद करने लगे जो अरशद को पसंद नहीं आया। अब शबा खान से पीछा छुड़ाना शुरू कर दिया। कई बार लड़की को सड़क पर छोड़ दिया लेकिन फिर वापस लौट आती थी। इसकी बीच अरशद का दोस्त मोहम्मद आवेश पुत्र इस्तियाक निवासी निकट हाजी जमील मदरसा संडीला थाना संडीला जनपद हरदोई मिल गया।

एक दोस्त के साथ मिलकर रास्ते से हटाने के लिए बनाया प्लान

मोहम्मद आवेश पेटिंग का काम करता था। अरशद के घर जब आवेश का आना जाना शुरू हो गया तो वह भी शबा को प्यार करने लगा। अब आवेश भी अरशद के साथ मिलकर ई रिक्शा चलाने लगा। इधर अरशद रोज-रोज के विवाद से परेशान होकर अपने दोस्त आवेश के साथ शबा को संडीला भेज दिया। आवेश अब शबा को अपने साथ रखना चाहता था लेकिन वह राजी नहीं थी बोली वह अरशद को प्यार करती है। ऐसे में आवेश संडीला में शबा को छोड़कर अपने दोस्त के पास चला आया। अरशद के घर वालों को जब पता चला कि शबा चली गई तो उन्होंने अरशद को घर बुलाया। किराये का कमरा छोड़ने की अरशद व उसका दोस्त तैयारी ही कर रहा था कि फिर से शबा आ गयी। इसके बाद फिर दोनों में वाद विवाद हुआ।

शव की शिनाख्त न हो इसलिए जला दिया चेहरा

अरशद और आवेश दोनों दोस्तों ने फिर बैठकर उसे रास्ते से हटाने के लिए प्लान बनाया और घुमाने के बहाने उसे कमरे से बाहर ले गए। तीनों ई रिक्शा पर बैठक यादव चौराहा पहुंचे। वहां पर रात होने तक रूके। इसके बाद फ्रूटी में नीद की गोली अल्प्राजोलम की तीन गोली मिलाकर पिला दी। इसके बाद सरोरा गांव पहुंचे जहां पर शबा अचेत हो गई। रात के समय सन्नाटा होने के कारण गांव के पास एक खाली प्लाट में युवती को ले गए। जहां पर युवती के मुंह पर हाथ रखकर हत्या कर दी। इसके बाद पहचान छिपाने के लिए बुर्के को मुंह पर रखकर जला दिया। दोनों हत्यारोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद मृतक युवती की ताबीज,घटना में प्रयुक्त एक लाइटर,अल्प्रोजोलम की रैफर बरामद किया गया है।

पुलिस को इस तरह मिली सफलता

डीसीपी उत्तरी ने बताया कि युवती की शिनाख्त न हो पाने के कारण पुलिस के लिए घटना का पर्दाफाश करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस और सर्विलांस की टीम को कुछ साक्ष्य मिले। इसके अलावा यादव चौराहा के आवास की सड़क पर लगी चालीस से पचास सीसीटीवी को चेक किया गया। जिसमें दो युवक और एक युवती को ई रिक्शा पर जाते देखा गया और आते केवल दो ही दिखाई पड़े। इसके आधार पर शक मजबूत हुआ। इसके बाद उसे एरिया के काल डिटेज निकाली गई।

पकड़े जाने पर दोनों युवकों ने हत्या करने की बात काबूली

इन सब साक्ष्यों और सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पर अरशद पुत्र बरसाती निवासी अलीनगर खदरा थाना मदेयगंज लखनऊ उम्र करीब 21 वर्ष तथा मोहम्मद आवेश पुत्र इस्तियाक निवासी निकट हाजी जमील मदरसा संडीला थाना संडीला जनपद हरदोई को आईआईएम तिराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। जब दोनों पकड़े गए और कड़ाई से पूछताछ किया गया तो उन्होंने युवती की हत्या करने की बात कबूल कर ली।

दिल्ली भागने के प्रयास में थे दोनों हत्यारोपी

डीसीपी उत्तरी ने बताया कि अरशद का दोस्त आवेश की रिश्तेदारी सरोरा गांव में है। उसे पहले से पता था कि यहां पर रात के समय सूनसान रहता है। इसीलिए दोनों दोस्तों ने मिलकर स्थान तय किया। अरशद किसी से ई रिक्शा लेकर खुद चलाकर गया था। इसके बाद दोनों ने मिलकर युवती को मौत के घात उतारने के बाद वहां से फरार हो गया। इसके बाद अब दिल्ली भागने की फिराक में थे लेकिन समय रहते उन्हें पुलिस ने दबोच लिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार करने वाली टीम को बीस हजार रुपये नकद से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *