गोरखपुर। शहर के बीचों बीच स्थित टाउन हॉल चौक पर मंगलवार की देर रात कुर्सी के गोदाम में आग लगने से, कई दर्जन दुकानें जलकर खाक हो गई हैं। रात करीब दस से ग्यारह बजे के बीच कुर्सी की दुकान से आग की लपटें उठती देख, स्थानीय दुकानदारों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दिया। जब तक दमकल की गाड़ी और अग्निशमन कर्मी मौके पर पहुंचते आग बेकाबू होकर बढ़ती गई। आसपास में कुर्सी की ही दुकानें और गोदाम हैं। जिससे आग तेजी के साथ बढ़ती चली जा रही थी और पास पड़ोस के व्यापारी हैरान हो रहे थे।

आठ दमकल की गाड़ियों ने एक घंटे में आग पर पाया काबू

बढ़ती आग को देखते हुए करीब 8 दमकल की गाड़ियों के सहारे अग्निशमन कर्मियों ने 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन इस दौरान तमाम ऐसे व्यापारी थे जिन्हें आग का पता भी नहीं चला और उनकी दुकानें जलकर राख हो गई हैं। फिलहाल कोई जनहानि नहीं हुई है। लेकिन आग की यह बड़ी घटना समय के साथ संभाल ली गई नहीं तो, पेट्रोल पंप और होटल जैसे पास पड़ोस के स्थान होने से यह बड़ा रूप ले सकती थी।आग अपना विकराल रूप ले रही थी और कई दुकानों को अपने आगोश में लेते हुए आगे बढ़ रही थी।

नुकसान का कोई आकलन नहीं हो पाया

इसी बीच एक रेस्टोरेंट में रखा हुआ दो सिलेंडर भी ब्लास्ट कर गया। जिससे मौके पर मौजूद व्यापारी और लोग बेहद परेशान हो गए। बगल में ही दवा की बड़ी मंडी है जिसे भालोटिया मार्केट कहते हैं। आग की सूचना पर दवा मंडी के अध्यक्ष, महामंत्री भी अपने तमाम साथियों के साथ पहुंच गए और अपनी दुकानों को बचाने के प्रयास में जुट गए। कोई दुकान का शटर खोलकर लैपटॉप और रजिस्टर बाहर निकाल रहा था तो कोई आग बुझाने में भी अपनी मदद की कोशिश कर रहा था। फिलहाल दुकान में शॉर्ट सर्किट से ही आग लगने की सूचना अग्निशमन कर्मियों ने दर्ज किया है। नुकसान का कोई आकलन नहीं हो पाया है। लेकिन आग की उठती लपटों को देखकर व्यापारी पूरी तरह से सहम गए थे।

आग पर काबू पाए जाने से व्यापारियों ने तो राहत की सांस ली

बढ़ती आग को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने बैंक रोड और महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, हठी माई मार्ग के आवागमन को बंद करा दिया। बगल में ही अस्पताल होने से एंबुलेंस की भी 2 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी। स्वास्थ्य कर्मी भी साथ में थे। जिससे अगर किसी तरह की जनहानि होती है तो उन्हें तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा सके।फिलहाल आग पर काबू पाए जाने से व्यापारियों ने तो राहत की सांस ली है लेकिन, जिनका लाखों का सामान जलकर खाक हो गया वह तो बर्बाद हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *