लखनऊ । यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार की छह साल की उपलब्धियों का पूरा ब्योरा जनता के सामने रखा। लोकभवन में करीब 45 मिनट की प्रेस कांफ्रेंस में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि कानून पर जीरो टॉलरेंस ने प्रदेश को नई पहचान दिलाई है। यूपी अब माफिया नहीं, महोत्सव का प्रदेश बन चुका है। उपद्रवियों नहीं, उत्सवों का प्रदेश बन चुका है। यहां गुंडाराज, माफियाराज, जंगलराज जैसे शब्द अतीत हो चुके हैं। जनता का आशीर्वाद डबल इंजन सरकार को मिला है। सरकार उनके हितों की रक्षा करेगी।

प्रशासन में स्थिरता का सीधा लाभ जनता का मिला

प्रेस कॉफ्रेंस की शुरुआत में सबसे पहले विकास कार्यों पर बनी शॉर्ट फिल्म दिखाई गई। सीएम योगी ने ‘नई उड़ान, नई पहचान’ स्लोगन लिखा पोस्टर जारी किया। मुख्यमंत्री योगी ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले ताश के पत्ते की तरह अफसर बदल दिये जाते थे। प्रशासन में स्थिरता नहीं थी। हमने प्रशासन को स्थिर रखकर काम करने का मौका दिया। यही वजह रही कि इसका सीधा लाभ जनता को मिला।

अब यूपी की नई छबि देश और दुनिया के सामने है : योगी

सीएम ने कहा कि ये वही यूपी है जो छह साल पहले हर दूसरे तीसरे दिन दंगा होने और परिवारवाद के कारण जाना जाता था पर अब यूपी की नई छवि देश और दुनिया के सामने है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमने यूपी में पुलिस सुधार किए। प्रदेश में सात पुलिस कमिश्नरेट बने। तहसील के स्तर पर फायर ब्रिगेड बने। हर जिले में पुलिस के लिए बैरक बनाए जा रहे हैं और साइबर थानों की स्थापना हो रही है।

युवाओं के लिए सरकारी नौकरी मे पारदर्शिता लाई गई

जिस उत्तर प्रदेश के बारे में अलग राय रखी जाती थी वो प्रदेश आज केंद्र की 44 योजनाओं में नंबर एक है। छ वर्ष में प्रदेश दंगामुक्त हुआ,बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ, युवाओं के लिए सरकारी नौकरी मे पारदर्शिता लाई गई। डबल इंजन की सरकार के प्रयास आप सबके सामने है। एक करोड़ वृद्धवस्था पेंशन 12 हजार रु सालाना मिल रहा है। ये वही उत्तर प्रदेश है, जहां पिता को चिंता रहती थी कि बेटियों को कैसे पढ़ाएंगे? आज यहां बेटियों की पढ़ाई में आर्थिक मदद दी जा रही है।

हमने यूपी के प्रति पुरानी धारणा बदली

योगी ने कहा पहले यही कहा जाता था कि यूपी में कानून व्यवस्था संभव नहीं है लेकिन हमने पुरानी धारणा बदली और पुलिस की सुविधाओं को बढ़ाया। इसी का परिणाम रहा कि 1.64 लाख पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरा किया गया। यूपी में सात पुलिस कमिश्नरेट बने हैं। हर रेंज पर फॉरेंसिक लैब बनाई। एसटीआरफ का गठन किया। ताकि दैवीय आपदा के वक्त मदद पहुंचाई जा सके।

देश का सबसे बड़ा रोबोटिक प्लांट बन रहा है यूपी में

योगी ने देश का सबसे बड़ा रोबोटिक प्लांट यूपी में बन रहा है। यहां सबसे बड़ा डेटा सेंटर तैयार हो रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल का सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन भी यूपी में हो रहा है। दूसरे कार्यकाल में डबल इंजन सरकार तीन गुना रफ्तार से बढ़ी है। गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण 2025 तक पूरा हो जाएगा। अगले दो वर्षों में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों वाला यूपी देश का पहला प्रदेश होगा जिसमें तीन अभी से क्रियाशील हैं। प्रदेश में गांव-गांव में सड़कों को बेहतर करने का काम हुआ है। प्रदेश में पांच शहरों में मेट्रो चल रही है। नवंबर-दिसंबर से आगरा में भी मेट्रो सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *