लखनऊ । राजधानी के इकाना स्टेडियम एक अप्रैल से होने वाले आईपीएल मैच के दौरान कहीं किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए। इसको लेकर राजधानी की पुलिस काफी गंभीर है। स्टेडियम के अन्दर व बाहर आने वाले दर्शकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए इस बार विशेष इंतजाम पुलिस विभाग द्वारा किया जा रहा है। वाहनों को खड़ा करने से लेकर अंदर व बाहर की सुरक्षा व्यवस्था कैसे रहेगी इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। पुलिस विभाग की तरफ से एक कलर मैप तैयार किया गया है। उसी मैप के अनुसार वाहन स्टैंड और सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका खींचा गया है।

शाम चार बजे से होगा प्रवेश, पुलिस विभाग ने जारी किया कलर मैप


संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था (जेसीपी) उपेन्द्र अग्रवाल ने प्रेसवार्ता में बताया कि आईपीएल के दौरान दर्शकों को वाहन खड़ा करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करता पड़े। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा एक पार्किंग मैप बनाया गया है। इस मैप में पार्किंग के लिए अलग-अलग कलर की कोडिंग की गई है। स्टेडियम पर जाने पर वाहन खड़ा करने के लिए एक स्टीकर दिया जाएगा।

यह स्टीकर अलग-अलग कलर का होगा। वाहन चालक को जिस कलर का स्टीकर दिया जाएगा वह अपने कलर के हिसाब से स्टैंड में अपना वाहना खड़ा करने का काम करेंगा। पूरे स्टेडियम को चार भागों में बांटकर यह मैप तैयार किया गया है। इस मैप के बनाने की पीछे सिर्फ यही मंशा है कि स्टेडियम में मैच शुरू होने और खत्म होने के दौरान किसी प्रकार की जाम की समस्या न उत्पन्न होने पाए। साथ ही दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश शाम चार बजे से दिया जाएगा।

सुरक्षा बलों को मिलेगा अलग-अलग कलर का ड्यूटी कार्ड


उन्होंने कहा कि आईपीएल मैच देखने के लिए आने वाले लोगों से उनकी यही अपील है कि वह अपना वाहन स्टैंड में खड़ा करने के बाद फुटपाथ का सहारा लेंगे। इससे किसी को परेशानी नहीं आएगी और जाम की समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मैच के दौरान यातायात सुरक्षा को लेकर कलर कोड का प्रयोग किया जा रहा है। पुलिस विभाग को कलर मैप बनाने में एक सप्ताह लगा। तब जाकर कहीं यह तैयार हो पाया।

पुलिस कर्मियों की जो ड्यूटी लगाई गई है उन्हें भी कलर के हिसाब से कार्ड दिया जाएगा। ताकि जिस पुलिस कर्मी की जहां ड्यूटी है वहीं पर रहे। चूंकी कई बार देखा जाता है कि सुरक्षा बल भी अपनी ड्यूटी छोड़कर मैच देखने पहुंच जाते थे। इसलिए इस बार अंदर और बाहर जो सुरक्षा बल तैनात रहेगा उसको अलग-अलग रंग का कार्ड दिया जाएगा। अगर सुरक्षा कर्मी अपनी ड्यूटी स्थल से दूसरी तरफ गया तो पकड़ में आ जाएगा।

स्टेडियम में किसी प्रकार की टिकट बिक्री पर बैन


जेसीपी उपेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि स्टेडियम में किसी प्रकार की टिकट की बिक्री नहीं होगी। क्योंकि टिकट की बिक्री के लिए स्टेडियम में कोई काउंटर नहीं खोला गया है। टिकट की बिक्री आॅनलाइन की जा रही है। इसके अलावा शहर में अलग-अलग स्थानों पर छह काउंटर खोले गए हैं। जहां पर दर्शक जाकर टिकट खरीद सकते है।

स्टेडियम में टिकट की बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है। अगर कोई टिकट बिक्री करता मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मैच देखने के लिए आने वालों के लिए सबसे खास बात यह है कि टिकट लेने के बाद उसकी हार्ड कापी जरूर अपने साथ रखें, अन्यथा फिर स्टेडियम में मैच का टिकट लेने के बाद भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

शहीद पथ को बाधित नहीं किया जाएगा


जेसीपी ने बताया कि मैच के दौरान शहीद पथ को बाधित नहीं किया जाएगा। स्टेडियम में चार बजे से प्रवेश दिया जाएगा। मैच के दौरान शटल बस की भी व्यवस्था रहेगी। सुरक्षा के लिहाज से दस कंपनी पीएसी, 13 सौ कांस्टेबल, ढाई सौ से अधिक महिला कास्टेबल और पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

मीडिया कर्मियों को कबरेज करने के लिए उन्हें भी पास जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित पार्किंग में वाहन को खड़ा करने के उपरांत पैदल पथ का प्रयोग कर निर्धारित गेट से प्रवेश करें। शहीद पथ क्रिकेट स्टेडियम साइड सर्विस रोड रैम्प व ढाल से कोई भी वाहन क्रिकेट स्टेडियम की तरफ नहीं जा सकेगा। सुरक्षाकर्मी जो विशष्ट एवं अति विशिष्ट दर्शकों के साथ आएंगे, उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। पार्किंग क्षेत्र में ही स्थापित रहेंगे।

दर्शकों को इस प्रकार से मिलेगा प्रवेश


जेसीपी के अनुसार ईस्ट स्टैंड के दर्शक को इकाना क्रिकेट स्टेडियम में गेट नंबर पांच से प्रवेश करेंगे। वेस्ट स्टैंड के दर्शक गेट नंबर दो से, नार्थ स्टैंड के दर्शक गेट नंबर एक से तथा साउथ स्टैंड के दर्शक गेट नंबर चार से प्रवेश करेंगे। नार्थ व साउथ स्टैंड के दर्शक के वाहन पार्किंग पी-5, 6,9 में, ईस्ट व वेस्ट स्टैंड के दर्शक वाहन पार्किंग पी-7, 8, 10, 11 में पार्क होगी। इसी प्रकार से वाहन पास होने पर पी 0, पी1, पी 2, पी 3, पी 3 ए पर पार्किंग सीमित संख्या में अनुमन्य होगी। दो पहिया वाहनों की पार्किंग पी 4 में होगी।  इन सभी वाहन स्टैंड का पुलिस ने एक मैप तैयार किया है। हर स्टैंड में वाहन खड़ा करने के लिए कलर वाइज स्टीकर दिया जाएगा। जिस कलर का स्टीकर मिलेगा उसका उसी कलर के स्टैंड में गाड़ी खड़ी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *