नागालैंड के इतिहास में इस दफा विधानसभा चुनाव में पहली बार कोई महिला विधायक बनी। चुनाव के बाद आज नागालैंड में नई सरकार बन गई है।नागालैंड में मंगलवार को मुख्यमंत्री नेफियो रियो के साथ 11 विधायकों ने अपने पद की शपथ ली। उनमें राज्य की पहली विधायक सालहूतुओनुओ क्रूस भी शामिल हैं।इसके साथ ही नागालैंड में पहली महिला मंत्री का इतिहास बन गया।

मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सलहौतुओनुओ क्रूस को पीएम मोदी ने हाथ मिलाकर बधाई दी। शपथग्रहण के बाद बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे ये मौका पाकर खुशी महसूस हो रही है। अगर महिलाएं मेहनती और ईमानदार हैं तो वे भी सभी काम कर सकती हैं।

नेफ्यू रियो के साथ कुल 9 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें सलहूतुनू क्रुस भी शामिल हैं। उन्होंने बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन के टिकट पर पश्चिमी अंगामी सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद पार्टी ने उनका नाम कैबिनेट मंत्री के लिए आगे किया।

बता दें कि नागालैंड विधानसभा चुनाव में इतिहास रचते हुए पहली बार महिला उम्मीदवारों ने विधानसभा चुनाव जीते हैं।नगालैंड विधानसभा में पहली बार दो महिलाएं, सलहौतुओनुओ क्रूस और हेकानी जखालू जीतकर पहुंची हैं। पश्चिमी अंगामी सीट से नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की उम्मीदवार सलहौतुओनुओ क्रूस ने निर्दलीय उम्मीदवार को सात वोट से हराया है। जबकि एनडीपीपी की ही उम्मीदवार हेकानी जाखलू ने दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *