भदोही। जिले के चार इंटर कॉलेजों की मान्यता समाप्त होगी। पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण बोर्ड परीक्षा में बाधा पहुंचाने वाले ऐसे विद्यालयों की डीआईओएस ने मान्यता समाप्त करने की संस्तुति कर दी है। अब परिषद को निर्णय करना है। इन स्कूलों में दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले पकड़ गए थे। विभाग का मानना है कि बिना कॉलेज प्रबंधन की मिलीभगत के ऐसा संभव नहीं है।

जिले में परीक्षा के लिए 105 केंद्र बनाए गए थे

जिले में 16 फरवरी से पांच मार्च तक चली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 105 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण ढंग से कराने के लिए जिला प्रशासन से लेकर विभाग अलर्ट रहा। लेकिन कुछ स्कूलों में व्यवस्था खराब हुई। लक्ष्मणपट्टी स्थित एक कॉलेज में दो, करियावं में एक, रघुरामपुर में एक और भीमसेनपुर में एक प्राक्सी परीक्षार्थी को स्टेटिक, सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पकड़ा था। सभी के खिलाफ विधिक कार्रवाई भी की गई थी। अब इन कॉलेजों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की तलवार लटक गई है।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शासन गंभीर

जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारती ने कहा कि जिन स्कूलों में प्राक्सी परीक्षार्थी पकड़ गए थे, उनकी मान्यता समाप्त होगी। इसके लिए उनके स्तर से संस्तुति कर दी गई है। ज्ञानपुर। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शासन गंभीर है। जिले में अटैचमेंट का खेल करने वाले स्कूलों के खिलाफ भी रिपोर्ट परिषद को भेजी जाएगी।

डीआईओएस ने बताया कि कुछ कॉलेजों ने अटैचमेंट से अपने छात्रों के लिए स्वकेंद्र जैसी सुविधा प्राप्त कर ली थी। ऐसे कॉलेजों के खिलाफ भी रिपोर्ट भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि डीघ के कोनिया में एक, सीतामढ़ी में एक, औराई में दो, चौरी में एक विद्यालय शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *