भदोही/सीतापुर। जिले में रविवार की देर शाम एक बार फिर तेज बारिश हुई। घंटों बारिश के कारण कई जगहों पर पानी जमा हो गया। वहीं डीघ ब्लॉक के दर्जनों गांवों में ओले भी पड़े। बारिश के साथ ओले ने किसानों की फसल को चौपट कर दिया। शनिवार को हुई बरसात के चलते लहलहा रही गेहूं, सरसों की फसल प्रभावित हुई थी। रही सही कसर रविवार की शाम हुई बारिश के साथ ओले ने पूरी दी।

खेतों में खड़ी फसल हो गई चौपट

रविवार डीघ और औराई ब्लॉक के सुजातपुर, धनापुर, कौलापुर, जंगीगंज सहित दर्जन भर से अधिक गांवों में आधे घंटे तक ओले पड़ते रहे। इससे खेतों में खड़ी फसल चौपट हो गई। जिले में 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। दो दिनों में 19 एमएम बारिश दर्ज की गई। रविवार की दोपहर में मौसम साफ रहा, लेकिन शाम होते-होते हवाओं के साथ आसमान में काले बादल छा गए।

21 मार्च तक बादलयुक्त मौसम के साथ बारिश की स्थित बनी रहेगी

देर शाम जिले के कई इलाकों में तेज बारिश होने लगी। कई इलाकों में ओलावृष्टि होने से किसानों की फसल चौपट हो गई। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के कृषि विशेषज्ञ डॉ. आरपी चौधरी ने बताया कि बारिश के कारण किसानों की फसल को जितना नुकसान नहीं हुआ है, उससे अधिक ओलावृष्टि से होगा। कृषि केंद्र बेजवां के मौसम विभाग के सर्वेश बरनवाल ने बताया कि 21 मार्च तक बादलयुक्त मौसम के साथ बारिश की स्थित बनी रहेगी।

बारिश के बाद गिरी गेहूं की फसल।

कई स्थानों पर पानी भरने से लोग हुए परेशान

सीतापुर में सोमवार को सुबह अचानक मौसम में हुए बदलाव के चलते तेज गरज के साथ बरसा पानी, जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त। फसलों को पहुंचा भारी नुकसान। नगर क्षेत्र में पानी निकासी की सही व्यवस्था ना होने के कारण कई स्थानों पर पानी भर गया और स्थानीय निवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अचानक हुई भारी बारिश के चलते किसानों की लाही वह मसूर की कटी हुई फसल भीग जाने से भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसी तरह कटने के लिए तैयार गेहूं की फसल तेज हवाओं और बारिश के चलते खेतों में गिर जाने से किसानों के चेहरे पर परेशानी के बादल छा गए हैं।

आम के बागों को भी बारिश व तेज हवा के चलते पहुंचा भारी नुकसान

यही नहीं बौर से लदी आम की बागों को भी भारी बारिश एवं तेज हवाओं के चलते नुकसान पहुंचा है, क्षेत्र में बारिश के चलते सब्जियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। क्षेत्र के ग्राम खानपुर मोहद्दीनपुर ,अनिया कलां, सुलतानपुर हरप्रसाद, रायपुर गंज लच्छन नगर, भदपर व परसेंडी सहित विभिन्न ग्रामों में पानी से फसल को नुकसान पहुंचा है। नगर के मोहल्ला बागवानी टोला में दो दर्जन से अधिक मकान पानी निकासी की सही व्यवस्था न होने के कारण पानी से गिर गए नगर के मोहल्ला लोखरियापुर में भी मुख्य मार्ग में पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *