भदोही।जिले में शनिवार की शाम गरज और चमक के साथ पौने दो घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। बारिश ने किसानों के माथे पर शिकन ला दिया है। खेतों में तैयार फसल के अलावा कटाई के बाद खेत में रखे सरसों और हाल ही में बोई गई मूंग और उड़द को यह बारिश ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हवाओं की रफ्तार बढ़ी है। यह खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

जिले में 10 एमएम बारिश दर्ज की गई

मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि जिले में 10 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जो वर्तमान मौसम के हिसाब से अधिक है। जिले में शनिवार को दिन भर आसमान में काले बादल छाए रहे। दोपहर में धूप खिली, लेकिन शाम होते-होते अचानक मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने लगी। बारिश का सिलसिला लगभग पौने दो घंटे तक चला। बारिश के कारण खेतों में पानी लग गया।

किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें खिंच गई

किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें खिंच गई। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के कृषि विशेषज्ञ डॉ. आरपी चौधरी ने बताया कि यह बारिश ज्यादातर फसल को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आगे हवा तेज रफ्तार से चलती है तो गेंहू की तैयार फसल चौपट हो जाएगी। इसके अलावा ओला पड़ने पर सरसों, चना, मटर और सब्जी की फसल खराब हो जाएगी। उन्होंने किसानों को तैयार फसलों की कटाई कर उसे छायादार स्थान पर सुरक्षित रखने की सलाह दी। यह भी बताया कि गेहूं की फसल जो तैयार हो रही है, उसके लिए यह बारिश संजीवनी है।

रात में हवाएं 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार चल रही

मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने बताया कि जिले में मौसम बिगड़ने के बाद से रात में हवाओं की रफ्तार पांच किमी प्रतिघंटे बढ़ी है। रात में हवाएं 14 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार चल रही हैं। 21 मार्च तक बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान 31.5 व न्यूनतम 17.9 दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *