भदोही। हिन्दू नववर्ष व चैत्र नवरात्र का आगाज 22 मार्च दिन बुधवार से हो रहा है। त्योहार को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। मंदिरों को सजाने संवारने का काम जहां अंतिम तौर में हैं, वहीं पूजा पाठ के सामानों की दुकानें बाजारों में सज गई हैं। उधर, इस वर्ष युवा वर्ग पाश्चात्य संस्कृति को बाॅय बाॅय कर हिन्दू नववर्ष मनाने की तैयारी में जुटता नजर आ रहा है। धरा से लेकर आकाश तक जनपद का वातावरण श्रीराम व देवी मय अभी से दिखने लगा है। भक्ति के साथ कोरोना को मात देने की भी तैयारियां चल रही है।

हिन्दू नववर्ष को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह

इस बार हिन्दू नववर्ष को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। घरों पर केसरिया ध्वज लगाने के साथ ही पाश्चात्य संस्कृति का परित्याग कर लोग नूतन वर्ष को निराले अंदाज में मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। पूरे नवरात्र पर लोग व्रत, अखंड, ज्योति कलश स्थापना कन्याओं को भोज कराने का प्लान अभी से कर चुके हैं। उधर, नवरात्र के मद्देनजर पुलिस प्रशासन भी पुरी तरह से मुस्तैद है। मंदिरों के आसपास पुलिस की जहां तैनाती रहेगी, वहीं नगर पालिका व पंचायत प्रशासन द्वारा सफाई, प्रकाश व चूना छिड़काव आदि की व्यवस्था कराई जाएगी।बारिश के कारण थोड़ी परेशानियां तैयारियां में देखने को मिली। लेकिन उत्साह चरम पर है।

श्रद्धालुओं द्वारा मंदिरों का रंग रोगन, सफाई कराने का काम अंतिम दौर में

बातें दें कि गलीचों के शहर में शारदीय व चैत्र नवरात्र को लेकर खासा उत्साह देखा जाता है। पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा खरमास का क्रम 22 मार्च को रुक जाएगा। इसके साथ ही नवरात्र का आगाज होगा। पर्व को लेकर शहर के साथ ही जनपद के लोगों में इस बार परम उत्साह देखा जा रहा है। श्रद्धालुओं द्वारा मंदिरों का रंग रोगन, आसपास सफाई कराने का काम अंतिम दौर में है‌। उधर शहर के कटरा बाजार, मेन रोड, चौरी रोड, स्टेशन रोड, मर्यादापट्टी ठकूरा गली, भरत चौराहा, ज्ञानपुर नगर के मेन‌ रोड आदि स्थानों पर नारियल, चुनरी रक्षा, सेंधानमक,लाचीदाना समेत अन्य पूजा सामग्री की दुकानें जगह – जगह सज गई हैं। जहां ग्राहकों की आमद अभी से शुरू हो गई है। पूरे नवरात्र पर देवी मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *