लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार-2 ने अपना दूसरा बजट बुधवार वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर दिया । 2023-24 का यह बजट 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ 43 लाख रुपये का है । बीते वर्ष के बजट (6.15करोड) से करीब 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक है। इस बजट में सुरक्षा स्वास्थ्य तथा रोजगार से जुड़ी ज्यादातर योजनाएं है ।सरकार ने बजट में हर जिले में एक मेडिकल कालेज खोलने का प्रस्ताव किया गया है ।

एक ट्रिलियन इकोनाॅमी के लिए नींव साबित होगा : सीएम योगी

बजट बाद प्रेस से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहां यह बजट यू पी को देश की सबसे बड़ी इकोनामी के तौर पर स्थापित करने के लिए एक ट्रिलियन इकोनाॅमी के लिए नींव साबित होगा ।आज का बजट छह लाख नब्बे हजार करोड से अधिक का है ।वर्ष 2016-17 मे यह करीब तीन लाख चालीस हजार के आस पास के था हमने बजट के दायरे को बढ़ाया है ।

बजट में कुछ भी नहीं दिखता:अखिलेश यादव

नेता विपक्ष सपा सुप्रिमो अखिलेश यादव ने कहा कि बजट में कुछ भी नहीं दिखता सिर्फ एतिहासिक बोलने से कुछ नहीं होगा ।इस सरकार को सिर्फ मेला लगाना आता है ।शिवपाल यादव ने कहां कि आज का बजट नौकरशाहों के नाम आकड़ों के बाजीगरी को सलाम ।बसपा सुप्रिमो मायावती ने बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया ।

भारी भरकम के दावों पर कैसे भरोसा करें योगी जी : सांसद संजय सिंह

बजट में सरकारी नौकरियों के लिए कोई योजना नहीं है। आम आदमी किसान, युवा, महिलाओं के लिए लिय बजट जुमला बजट है। ये सरकार पिछले सत्र का बजट 50% भी खर्च नहीं कर पाई। घोषित योजना सिर्फ फाइलों में सिमट कर रह गई धरातल पर कोई काम नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *