उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन शनिवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लखनऊ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि आखें दान की जा सकती है, लेकिन विकास का विजन दान नहीं किया जा सकता। योगी आदित्यनाथ की गाड़ी विकास के हाईवे पर बहुत तेजी से दौड़ रही है। मुझे विश्वास है कि यूपी से जल्द बेरोजगारी की समस्या दूर होगी। यूपी में 3 लाख नई बसें आएंगी। डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

आने वाले 30 सालों में जनसंख्या कम होगी, लेकिन वाहनों की संख्या बढ़ेगी

नितिन गडकरी ने कहा कि मैं दिल्ली में बहुत कम रहता हूं। जब भी दिल्ली आता हूं, मुझे इंफेक्शन हो जाता है। क्योंकि वहां पर ज्यादा पॉल्यूशन है। देश को अगर किसी इंडस्ट्री से सबसे ज्यादा रेवेन्यू मिलता है तो वह ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री है। आने वाले 30 सालों में जनसंख्या कम होगी, लेकिन वाहनों की संख्या बढ़ेगी। वाहनों के दाम घटेंगे। हम अभी एनर्जी इम्पोर्ट करने वाले देश हैं। लेकिन हमें एनर्जी एक्सपोर्ट करने वाला देश बनना है। ये हमारे प्रधानमंत्री का सपना है।

2030 तक 2 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल देश में होंगे

गडकरी ने कहा 2030 तक 2 करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल देश में होंगे। ऐसा अनुमान है 50 लाख इसमें सरकारी वाहन हो सकते हैं और यूपी में साढ़े चार लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल में ई-रिक्शा देश में सबसे ज्यादा है। उन्होंने केंद्र सरकार की स्क्रैप पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने 10 लाख गाड़ियों को स्क्रैप करने का निर्णय लिया है। इससे पर्यावरण पर असर पड़ेगा। बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहां पर हार्न के अलावा गाड़ियों में सब कुछ बजता है।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्व के किसी देश के पास सबसे अधिक यंग इंजिनियर हैं तो वह भारत है। दुनिया में कही पर भी जाएं तो एक बात सुनने को मिलेगी कि हमें भारतीय इंजीनियरों की जरूरत है। यहां के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की विदेश में ज्यादा डिमांड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *