विगत 02-03 सालों के अन्दर सांसद खेलकूद प्रतियोगिता MP Sports Competition उत्साह और उमंग के साथ आगे बढ़ी है। यह अत्यन्त सराहनीय पहल है। जनपद सिद्धार्थनगर District Siddharthnagarमें 21, 22 तथा 23 जनवरी को ब्लाॅक स्तर पर तथा 24 जनवरी से 01 फरवरी तक जनपद स्तर पर अलग-अलग खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modiके विजन को ध्यान में रखकर प्रदेश के प्रत्येक गांव each villageमें एक खेल का मैदान a playground बनाने की प्रक्रिया चल रही है। सिद्धार्थनगर District Siddharthnagarजैसे आकांक्षात्मक जनपद में यहां के छात्र-छात्राओं की प्रतिभा उनके सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद sports के उत्तम कार्यक्रम को सांसद खेल महाकुम्भ MP Sports Mahakumbhके माध्यम से ब्लाॅक और जनपद स्तर पर पूरी भव्यता के साथ आयोजित किया गया है।

गांवों में ओपेन जिम का निर्माण हो रहा है : योगी आदित्यनाथ

उक्त बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath बुधवार को सिद्धार्थनगर में सांसद खेल महाकुम्भ के समापन कार्यक्रम Closing program of MP Khel Mahakumbh in Siddharthnagar को सम्बोधित addressedकरते हुए कहा। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर आकांक्षात्मक जनपद से एक विकसित जनपद बनने की ओर अग्रसर है। योगी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। जब व्यक्ति का मस्तिष्क स्वस्थ होता है, तब वह व्यक्ति बुद्धिमत्तापूर्ण और विवेकपूर्ण निर्णय लेकर अपने कार्याें को सम्पन्न करता है। एक योग्य छात्र और एक योग्य नागरिक बनता है।

कार्यक्रम प्रस्तुत करके खिलाड़ी, मंच पर आसीन सीएम योगी।

प्रधानमंत्री Prime Minister के मार्गदर्शन में वर्ष 2014 में खेलो इण्डिया कार्यक्रम Khelo India Programको आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। गांवों में ओपेन जिम open gym in villages का निर्माण हो रहा है। बच्चों को दौड़ने के लिए गांव के ही मैदान में ट्रैक का निर्माण करने तथा परस्पर सौहार्द का माहौल बनाने के उद्देश्य से अमृत सरोवर के चारों ओर गांव के लोगों को माॅर्निंग वाॅक तथा गोष्ठियों के संचालन का अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

हर जिले में एक खेल स्टेडियम तथा ब्लाॅक स्तर पर एक मिनी स्टेडियम बनाने का किया जा रहा है प्रयास

सीएम योगी CM Yogiने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर जिले में एक खेल स्टेडियम Sports stadium तथा ब्लाॅक स्तर पर एक मिनी स्टेडियम mini stadiumबनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह सभी कार्यक्रम युद्धस्तर पर किये जा रहे हैं। खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलम्पिक के दौरान देश के खिलाड़ियों ने अब तक के सर्वाधिक मेडल जीते।

राज्य सरकार ने ओलम्पिक के दौरान खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया था। प्रदेश के जिन खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलम्पिक में प्रतिभाग किया था उन्हें 10-10 लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान करने की व्यवस्था की गयी। राज्य सरकार एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को छह करोड़, रजत पदक जीतने वाले को चार करोड़ तथा कांस्य पदक जीतने वाले को दो करोड़ की धनराशि प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री योगी CM Yogiने कहा कि ओलम्पिक टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले को तीन करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने वाले को 02 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने वाले को 01 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करने का प्राविधान है। एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 03 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने वाले को 1.5 करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक जीतने वाले को 75 लाख रुपये तथा काॅमनवेल्थ व विश्वकप की विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 1.5 करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने वाले को 75 लाख रुपये तथा कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपये की राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गयी है।

यूपी में मेजर ध्यान चन्द के नाम पर मेरठ में स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी का हो रहा है निर्माण

सीएम योगी CM Yogiने कहा कि प्रदेश में मेजर ध्यान चन्द Major Dhyan Chand के नाम पर जनपद मेरठ में स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी Sports University in District Meerutका निर्माण constructionहो रहा है। प्रदेश सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद योजना one district one product schemeके माध्यम से मेरठ में स्पोट्र्स सामान को प्रोमोट किया है। देश और दुनिया की प्रत्येक खेल की सामग्री का निर्माण मेरठ में हो रहा है। इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने जनपद सिद्धार्थनगर में सांसद खेल महाकुम्भ के समापन कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों द्वारा प्रस्तुत किये गये ताइक्वांडो का अवलोकन किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *