कांशीराम शहरी आवास Kanshiram Urban Housing में रहने वाले लोगों की समस्याओं की तरफ स्थानीय प्रशासन द्वारा तनिक भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते समस्याएं दिनों दिन बढ़ती जा रही है। कुछ ऐसा ही हाल भदोही जिले के विकास भवन से सटे कांशीराम शहरी आवास Kanshi Ram Awas Yojana Bhadohi का है। यहां रहने वाले लोग गंदगी के बीच अपना जीवन गुजर-बसर करने के लिए मजबूर हैं। इसके अलावा परिसर में लटकते बिजली के तारों से हर समय चिंतित रहे हैं। जिसके चलते यहां रहने वाले लोगों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

साफ-सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाएं ध्वस्त

डेढ़ दशक पहले पूर्व कंसापुर में शहरी गरीबों के लिए कांशीराम आवास बनाया गया। करीब 28 करोड़ की लागत से 1500 आवास बने। जिसमें ज्ञानपुर, भदोही, खमरिया , सुरियावां न‌ई बाजार और भदोही शहर के गरीबों को आवास आवंटित हुआ। 2012 में सपा और 2017 , 2022 में भाजपा की सरकार बनी। धीरे-धीरे डेढ़ दशक का समय गुजर गया, लेकिन आवास में व्यवस्था सुधार को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए गया। जिससे साफ- सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई है।

जर्जर तारों से कभी हो सकता है बड़ा हादसा

बिजली आपूर्ति के लिए काॅलोनी में जो तार खिंचे ग‌ए है वह जर्जर होकर लटक ग‌ए है। तेज हवा या बारिश होने पर तार झूलने लगते हैं। आलम यह है कि ब्लाॅक नंबर 31 के पास बिजली पोल किसी भी वक्त गिर सकता है। जिससे किसी हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता है। बिजली की तार इतना नीचे है कि आवंटी उसे हाथ से पकड़ सकते हैं। गंदगी और दुर्व्यवस्था को देखकर क‌ई आवंटी आवास छोड़ चुके हैं। हालांकि इस संबंध में जे‌ई का कहना है कि हमने लटके तार को हटवा लिया है।

बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलकर पाएं टेंशन से मुक्ति, जानिए कैसे https://smupnews.com/2023/02/get-relief-from-tension-by-opening-daughters-account-in-sukanya-samriddhi-yojana/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *