राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu ने कहा कि ठोस परिणामों के बल पर यूपी नए भारत के Growth Engine की भूमिका निभाने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी है। क्योंकि उत्तर प्रदेश की धरती अन्नपूर्णा है।यहां के किसान भाई-बहन हमारे अन्नदाता हैं। गेंहू सहित, खाद्यान्नों के कुल उत्पादन में उत्तर प्रदेश, भारत में पहले स्थान पर है।गन्ना और आलू के उत्पादन में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। साथ ही दूध के उत्पादन में भी देश में सबसे आगे है। इसलिए उत्तर प्रदेश में कृषि उद्यमों की बहुत संभावनाएं हैं।

प्रयागराज में महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए सीएम को दी बधाई

राष्ट्रपति रविवार को लखनऊ के वृंदावन योजना में जारी यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 UP Global Investors Summit 2023 के समापन समारोह closing ceremony को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के आयोजन के लिए मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम की सराहना करती हूं। इस आयोजन की सफलता के लिए मैं सीएम और उनकी टीम के सभी सदस्यों तथा उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को बधाई देती हूं। प्रयागराज में महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए सीएम योगी और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई दी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू साथ में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य मंत्री।

नए भारत के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने के लिए यूपी सक्षम और तैयार भी

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्टैक्टर Infrastructure का विकास बहुत तेजी से किया जा रहा है। सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए हाईबे, एक्सप्रेस-बे Highways, Expressways और रेल सुविधाओं में भारी निवेश किया जा रहा है। इंफ्रास्टैक्टर का विकास प्रदेश के निवासियों के साथ-साथ निवेशकों के लिए भी बहुत सहायक सिद्ध होता है। देश के विकास के अमृत काल में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। ठोस परिणामों के बल पर उत्तर प्रदेश, नए भारत के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने के लिए सक्षम भी है और तैयार भी है।

देश में 65 प्रतिशत मोबाइल फोन उत्तर प्रदेश में ही बनते हैं : राष्ट्रपति

आज हमारा देश मोबाइल फोन mobile phones के निर्माण में और निर्यात में बहुत आगे बढ़ चुका है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण तथ्य है कि देश में 65 प्रतिशत मोबाइल फोन mobile phones उत्तर प्रदेश में ही बनते हैं। मुझे बताया गया है कि देश में बनने वाले मोबाइल फोन mobile phones के 55 प्रतिशत कंपाउंट components उत्तर प्रदेश में ही बनते हैं। विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के ऐसे सभी प्रयास, देश के नेट जीरोके लक्ष्य को प्राप्त करने में बहुत सहायक सिद्ध होंगे। इन प्रयासों के लिए मैं राज्य सरकार की सराहना करती हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम निवेश प्रदेश’ के रूप में विश्व स्तर पर प्रसिद्धि प्राप्त होगी। उत्तर प्रदेश और अधिक समृद्ध होगा तो भारत भी और अधिक समृद्ध होगा।

राष्ट्रपति को गणेश की प्रतिमा देते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने से विकास सुनिश्चित

उत्तर प्रदेश में डिफेंस काॅरीडोर Defence Corridor विकसित किया जा रहा है। इससे भारत की रक्षा आत्मनिर्भरता को संबल प्राप्त होगा। साथ ही, निवेश, उद्यम और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।मुझे यह जानकर विशेष प्रसन्नता हुई है कि इस इंवेस्टर्स समिट Investors Summitके ग्लोबल ट्रेड शो Global Trade Show में महिला उद्यमी Women Entrepreneurs और महिला शिल्पकारों को विशेष स्थान दिया गया। जिस समाज में या जिस प्रदेश में महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाता है उसका विकास सुनिश्चित है। उत्तर प्रदेश में start-up revolution की सोच के साथ, महत्वाकांक्षी प्रयास किए जा रहे हैं। यह इस राज्य के युवा उद्यमियों के लिए तथा पूरे देश के विकास के लिए बहुत ही सराहनीय पहल है।

राष्ट्रपति ने सीएम योगी के कार्यो की सराहना

उत्तर प्रदेश में विकसित किया जा रहा है। इससे भारत की रक्षा आत्मनिर्भरता को संबल प्राप्त होगा। साथ ही, निवेश, उद्यम और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।मुझे पूरा विश्वास है कि उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम निवेश प्रदेश’ के रूप में विश्व स्तर पर प्रसिद्धि प्राप्त होगी। उत्तर प्रदेश और अधिक समृद्ध होगा तो भारत भी और अधिक समृद्ध होगा। राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री के कार्यो की सराहना भी किया। उनका आगमन उत्तर प्रदेश में उस समय हो रहा है जब विकास के पथ पर आगे जा रहा है। ऐसे समय में आगर यहां बहुत खुशी मिली है। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई मंत्री इस दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *