तुर्की Turkey और सीरिया Syria में सोमवार को आए भूकंप Earthquake के कारण अब तक 1472 लोग काल के गाल में समा चुके 1472 people have died in the jaws of death हैं। रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता Magnitude of 7.8 वाले भूकंप Earthquake के बाद तुर्की और सीरिया में 3,320 से ज्यादा लोग घायल Injured हो गए हैं। तुर्की Turkey में अब तक 912 और सीरिया Syria में 560 लोगों की मौत 560 people died हो चुकी है। सोमवार को आया भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे।

झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए

तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं और 6.6 की अधिकतम तीव्रता के साथ शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए। सीरिया में 560 लोगों की जान चली गई और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हैं।

तुर्की के दक्षिणी प्रांत में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ

इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के प्रभावों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ एक आपातकालीन बैठक की। विनाशकारी भूकंप तब आया जब इस क्षेत्र में गुरुवार तक जारी रहने वाले बर्फीले तूफान की आशंका थी। भूकंप के कारण, तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ। राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी बीओटीएएस ने दक्षिणी गाजियांटेप, हटे और कहरामनमारस प्रांतों में नेचुरल गैस फ्लो को निलंबित कर दिया है।

खेतों पर जाने के लिए किसानों को तय करना पड़ता है 35 किलोमीटर का सफर https://smupnews.com/2023/02/farmers-have-to-travel-35-kilometers-to-go-to-the-fields/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *