प्रयागराज। किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज को समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए गोवा के द थामस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से 12 फरवरी को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। यह जानकारी विवि के डायरेक्टर इरदा ईसिन ने आज दी है। उन्होंने बताया कि किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी महाराज को यह अवार्ड किन्नरों के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ने और उनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए 12 फरवरी को गोवा के होटल पार्क रेजिस में प्रदान किया जाएगा।

महाराज ने किन्नरों के हित की लड़ाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी

उल्लेखनीय है कि किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज ने किन्नरों के हित की लड़ाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी। 2012 में नाश्नला जजमेंट से किन्नरों को थर्ड जेंडर का अधिकार मिला। उसके बाद से कई प्रदेश की सरकारों ने अपने विभागों में रिक्त पदों में नियुक्त के लिए थर्ड जेंडर का कालम अलग से शुरू कर दिया। इतना ही नहीं कई प्रदेश की सरकारों ने किन्नरों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देना और उनके हित के लिए काम करना व्यापक स्तर पर शुरू कर दिया। केंद्र सरकार, यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में किन्नर वेलफेयर बोर्ड का गठन कर किन्नरो को राज्य मत्री और सदस्य का दर्जा दिया गया।

वर्ष 2016 में थर्ड जेंडर को स्थापित करने को किन्नर अखाड़े का गठन किया

आचार्य महामंडल स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज ने वर्ष- 2016 में थर्ड जेंडर को स्थापित करने के लिए किन्नर अखाड़े का उज्जैन महाकुंभ में गठन किया और प्रयागराज कुंभ- 2019 के दौरान किन्नर अखाड़ा को बुलंदियों तक ले गए। इस दौरान बड़ी संख्या में संस्थाओं और लोगों ने किन्नरों का उप देवता मानते हुए उनका सम्मान देना समाज में शुरू कर दिया है। आचार्य महामण्डलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज ने कहा कि वह किन्नरों के हित के लिए आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ते रहेंगे और उनकी जो भी हो सकेगी हर तरह से मदद करेंगे। जिससे कि उनको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके और वह अपना जीवन बेहतर तरीके से जी सकें। कोविड के दौरान आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने राष्ट्रीय स्तर पर किन्नर / टांसजेण्डरो की आर्थिक एवं अन्य तरह से व्यापक स्तर पर मदद किया था।

खेलों से आपसी सद्भाव व सामंजस्य भी बढ़ता है:केशव प्रसाद मौर्य https://smupnews.com/2023/01/mutual-harmony-and-harmony-is-also-increasing-keshav-prasad-maurya/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *